कोरोना वायरस लॉकडाउन के समय क्या है वित्त मंत्री के राहत पैकेज ?

636
करोना वायरस लॉकडाउन के समय क्या है वित्त मंत्री के राहत पैकेज ?
करोना वायरस लॉकडाउन के समय क्या है वित्त मंत्री के राहत पैकेज ?
कोरोना वायरस लॉकडाउन के समय क्या है वित्त मंत्री के राहत पैकेज ?

कोरोना के कहर को खत्म करने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन जारी है। इस लॉकडाउन की वजह से देश की अर्थवयस्था एक बड़े पैमाने पर प्रभवित हो रही है। इस बीच,वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण देश के लिए एक राहत की खबर लाई है। उन्होंने बताया कि गरीब कल्याण योजना के तहत गरीबों को 1.70 लाख करोड़ की मदद प्रदान की जाएगी। निर्मला सीतारमण की ओर से किए गए ऐलान का फायदा गरीब वर्ग, मजदूर वर्ग, महिला वर्ग के अलावा दिव्यांग, विधवा और बुजुर्ग वर्ग को मिलने की उम्मीद है।

वित्त मंत्री के अनुसार राज्य सरकारों से अपील की गयी है कि जिला मिनरल फंड का इस्तेमाल मेडिकल स्क्रीनिंग, टेस्टिंग गतिविधि, कोरोना के बारे में जागरूकता अन्य कार्यों में हो। निर्माण वर्कर्स के लिए भी सरकार एक राहत की खबर लेकर आयी है। वेलफेयर फंड में 31 हजार करोड़ है और 3.5 करोड मजदूर हैं केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों से कहा है कि उन्हें किसी आपदा की स्थिति में मदद करें, अभी कोरोना लॉकडाउन में ऐसे हालात हैं, इस धन का इस्तेमाल राज्य सरकारें उन्हें फायदा पहुचाने में करे।

उज्ज्वला योजना
उज्ज्वला योजना

पीएफ स्कीम रेगुलेशन में बदलाव कर नॉन रिफंडेबल एडवांस 75 फीसदी जमा रकम या तीन महीने के वेतन केे निकालने की सुविधा दी जाएगी. 100 तक कर्मचारियों वाले संगठन जिनके 90 फीसदी का हिस्सा 15 हजार से कम वेतन वाले हों.

80 लाख कर्मचारियों को और 4 लाख प्रतिष्ठानों को फायदा मिलेगा। पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत महिला सेल्फ हेल्प ग्रुप के तहत 7 करोड़ परिवारों को फायदा मिलता है, दीन दयाल राष्ट्रीय ग्रामीण जीविका योजना के तहत इन्हें जमानत फ्री लोन दोगुना बढ़ाकर 20 लाख रुपये किया जाएगा. इससे 63 लाख लोगों को फायदा मिलेगा।

वही 8 करोड़ बीपीएल परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत तीन महीने तक फ्री सिलिंडर मिलेगा, उसी के साथ करीब 20 करोड़ महिलाओं के खाते में अगले तीन महीने तक 500 रुपये प्रति माह दिए जाएंगे.ये रकम जनधन खाते में दिए जाएंगे.

निर्मला सीतारमण ने बताया कि बुजुर्ग, विधवा और दिव्यांगों के लिए 1000 रुपये अतिरिक्त दिए जाएंगे. ये अगले तीन महीने के लिए है. इसे दो किस्त में दिया जाएगा. इस वर्ग के लोगों को डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर किया जाएगा. इस पहल का फायदा लगभग 3 करोड़ लोगों को होगा।
वित्त मंत्री
वित्त मंत्री

वहीं करीब 2 निर्मला सीतारमण ने बताया कि मनरेगा के तहत आने वाले वर्कर्स की दिहाड़ी बढ़ा दी गई है. ये दिहाड़ी पहले 182 रुपये थी, जो अब 202 रुपये हो गई है. इसका फायदा 5 करोड़ परिवार को होने की उम्मीद है। निर्मला सीतारमण ने बताया कि 8.65 करोड़ किसानों को अप्रैल के पहले हफ्ते में 2 हजार रुपये की किस्त डाल दी जाएगी.ये किस्त किसान सम्मान निधि योजना के तहत दी जा रही है. बता दें कि किसानों को सालाना 6 हजार रुपये दिया जाता है.

NREGA workers Andhra -

वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि जो कोरोना कमांडोज इस जंग को लड़ रहे हैं, उन्हें 15 लाख का लाइफ इंश्योरेंस दिया जाएगा। वित्त मंत्री ने साथ ही बताया कि कोई गरीब भूखा न रहे, इसके लिए सरकार ने इंतजाम किए हैं. निर्मला सीतारमण ने बताया कि प्रधानमंत्री अन्न योजना के तहत 5 किलो अतिरिक्त गेहूं या चावल अगले तीन महीने तक मिलेगा. इसका फायदा 80 करोड़ लाभार्थी को मिलेगा. इसके अलावा 1 किलो दाल का प्रावधान किया गया है।

यह भी पढ़ें : फ्लिपकार्ट, बिग बास्केट, ग्रोफर्स आवश्यक वस्तुओं की सेवाएं रखेगी जारी !

वित्त मंत्री सीतारमण द्वारा बहुत ही बड़े एलान किये गए है। जहाँ पूरा देश कोरोना के कहर के कारण आर्थिक मार झेल रहा है , लॉक डाउन की वजह से लोगों का बाहर निकलना वर्जित है , जहां पूरा देश रुक सा गया है , वही सरकार द्वारा आर्थिक सन्दर्भ में ऐसे बड़े एलान करने से लोगो के बीच एक राहत की खबर जरूर पहुंचेगी।

पढ़े सभी खबरें कोरोना वायरस के बारे में अभी