वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने पेश किया बजट

204
बजट
बजट

आज वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट पेश किया. जिसमें उन्होंने सरकार की महत्वकांक्षी योजना 2022 तक किसानों की आय दोगुनी करने की बात को दोहराया. कृषि ऋण के रूप में किसानों को 15 लाख करोड़ रूपये देने का लक्ष्य रखा है. इसी के साथ उन्होंने कहा है कि हम पर्यटन को बढावा देने के लिए अधिक तेजस ट्रेनों का संचालन करेंगें. अधिक क्षमता के सोलर पैनल भी रेल की पटरियों के किनारें लगाने पा भी सरकार विचार कर रही है. PPP मॅाडल पर सभी जिला हस्पतालों को मेडिकल कॉलेज से जोड़ने का प्रस्ताव है. शिक्षा क्षेत्र में ज्यादा ध्यान देनें के महत्व पर ध्यान देते हुए Study In India की शुरूआत की. स्वच्छ भारत मिशन पर 12,300 रूपये और मंजूर किए. वित्तमंत्री जी ने इस बात का भी जिक्र किया कि भारत के लिए एक खुशी की बात ये है कि 2014 में भारत पर कर्ज GDP का 52.2 फीसदी था, जो अब घटकर 48.7 रह गया.

यह भी पढ़ें: आर्थिक समीक्षा में देश की GDP के लिए बड़ी खबर


वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण जी ने पर्यावरण पर ध्यान देते हुए हवा की गुणवत्ता को सुधारने के लिए 4,400 करोड़ और पोषण से जुड़ी योजनाओं के लिए 35,600 करोड़ रूपये मंजूर किए. महिलाओं पर ध्यान देते हुए वित्तमंत्री जी ने बताया कि उनके बेहत्तर जीवन के लिए योजनाओं पर 28,600 करोड़ निवेश करेंगें. जम्मू-कश्मीर के लिए 30,757 करोड़ रूपये और लद्दाख पर क्रमश 5,958 करोड़ रुपये आवंटन किए.

Kapil12 -


सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया.वित्तमंत्री जी ने कहा कि हम LIC, IDBI का अपना हिस्सा बेचेंगें. जिसके बीच विपक्ष ने शोर मचाना सुरू कर दिया.भाषण को जारी रखते हुए वित्तवर्ष 2021 के लिए 10 फीसद GDP ग्रोथ का लक्ष्य रखा. नेशनल रिक्रूटमेंट एजेंसी करेगी एक परीक्षा द्वारा नाॅन गैजेटड पदों पर भर्ती. बेरोजगारों के लिए ये बहुत ही अच्छा कदम है.
आज बजट पेश किया गया जिसमें income Tax और रोजगार के क्षेत्र में भी कई बड़ी घोषणाएं की गई हैं। किसानों की आय बढानें पर भी विशेष ध्यान दिया गया.