पाकिस्‍तानी एयर फोर्स में शामिल हुआ पहला हिंदू पायलट – Video

633
news
पाकिस्‍तानी एयर फोर्स में शामिल हुआ पहला हिंदू पायलट

पाकिस्‍तानी एयर फोर्स में शामिल हुआ पहला हिंदू पायलट

भारत -पाकिस्तान के विभाजन के बाद इतिहास में पहली बार पाकिस्तान ने किसी हिंदू नागरिक को पायलट के तौर पर चुना गया है। इस पायलट का नाम राहुल देव है और उन्‍हें पाकिस्‍तान एयर फोर्स में जनरल ड्यूटी पायलट ऑफिसर के रूप में चुना गया है। पाकिस्तान में जहां हमेशा ही हिंदू जाति के उपर अत्याचार की खबरें आती है

इसी बीच पाकिस्तान से यह एक अच्छी खबर आ रही है। पाकिस्‍तानी मीडिया रिपोर्टों के मुताबिक राहुल देव थारपारकर के रहने वाले हैं. थारपारकर पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत का सबसे बड़ा जिला है. थारपारकर जिले में बड़ी संख्‍या में हिंदू समुदाय के लोग रहते हैं।राहुल देव के पायलट चुने जाने पर पाकिस्‍तानी हिंदुओं ने खुशी जताई है, ऑल पाकिस्‍तान हिंदू पंचायत सेक्रटरी रवि दवानी ने राहुल देव के पायलट चुने जाने पर खुशी जताई है।

Rahul Dev pakistan

दवानी के मुताबिक पाकिस्तान में अल्पसंख्यक समुदाय देश में सेना की भरपुर मदद कर रहा है. इसके साथ ही प्रशासनिक सेवाओं में भी अपना योगदान दे रहा है. जो आगे भी जारी रहेगा. पाकिस्तान में इस तरह का यह पहला मामला है जब किसी हिंदू युवक को एयरफोर्स में चुना गया है.

जब बंटवारा हुआ तब पाकिस्तान में हिंदुओं की आबादी 15 फीसदी थी जो पाकिस्तान में 1998 की जनगणना में महज 1.6 फीसदी रह गई. लेकिन जो भी ये दावा करता है, वो कभी ये नहीं उनके पास ये 15 फीसदी का आंकड़ा कहां से आया.हकीकत ये भी है कि जिस समय बंटवारा हुआ उस समय दोनों मुल्कों से धर्म के आधार पर बड़े पैमाने पर पलायन हो रहा था. लिहाजा 1931 से हर दस साल बाद पाकिस्तान में जनगणना की तस्वीर हिंदु आबादी के अनुसार बदलती रही.

pakistan airforce 
news

यह भी पढ़ें : पाकिस्तान की वो तस्वीरें जिन्हें देखकर आपकी हंसी छूट जाएगी

ह्यूमन राइट सर्व रिपोर्ट के अनुसार पाकिस्तान में हिंदुओं की आबादी 1931की जनगणना में 15 फीसदी थी. 1941 में ये 14 फीसदी हुई. 1951 में ये बंटवारे के बाद बुरी तरह से गिरकर केवल 1.3 फीसदी रह गई है. 1961 ये आंकड़ा 1.4 प्रतिशत का था जो 1981 और फिर 1998 में क्रमशः 1.6 और 1.8 फीसदी रहा.

Latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.