SMS और मिस्ड कॉल के जरिए ऐसे चेक करें अपना PF बैलेंस

1060

नौकरीपेशा सभी पेशेवरों को दिए जाने वाले PF यानी प्रोविडेंट फंड जानना आसान हो गया है। दरअसल, PF कर्मचारियों की जितनी मासिक सैलरी होती है, उसके कुछ अंश को काटकर EPF अकाउंट में जमा किया जाता है। सरकारी सुविधाओं के डिजिटल होने से फायदा यह हुआ है कि PF बैलेंस की जमा और निकासी की जानकारी ऑनलाइन के माध्यम से प्राप्त की जा सकती है।

उदाहरण तौर पर अगर आपकी सैलरी से 1,000 रुपये काटे जाते हैं तो अमाउंट को डबल करने के लिए कंपनी भी आपके अकाउंट में 1,000 रुपये डालती है। यह राशि जरूरत पड़ने पर आपके काम आती है। कई लोगों को PF बैलेंस चेक करने का तरीका नहीं पता होता, ऐसे में आज हम अपने लेख द्वारा आपको इस विषय में जानकारी मुहैया कराएंगे कि ऑनलाइन, एसएमएस और मिस्ड कॉल की मदद से आप

SMS के जरिए ऐसे चेक करें अपना PF बैलेंस

नीचे बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर आप बिना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) के भी अपना PF बैलेंस चेक कर सकते हैं। अंग्रेजी के अलावा बंगाली, इंग्लिश, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, तमिल और तेलुगू भाषा में भी मैसेज प्राप्त किया जा सकता है।

1) अगर आपका यूनिवर्सल अकाउंट (UAN) नहीं है तो पहले इसे एक्टिवेट करें। एक्टिवेट करने के छह घंटे बाद आप अपने पीएफ बैलेंक को चेक कर पाएंगे।
2) यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से जुड़े अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से 7738299899 पर EPFOHO UAN लिखकर भेज दें।
3) मैसेज भेजने के तुरंत बाद आपको ईपीएफओ की तरफ से एक एसएमएस प्राप्त होगा। मैसेज में आपका पीएफ (PF) बैलेंस लिखा होगा।
4) अगर आपको इंग्लिश के अलावा अन्य किसी भाषा में मैसेज चाहिए तो इसके लिए आपको क्या करना है, आइए आपको बताते हैं। उदाहरण के लिए अगर आपको मैसेज तमिल भाषा में चाहिए तो इसके लिए आपको EPFOHO UAN TAM लिखकर 7738299899 पर भेजना होगा। जिस भी भाषा में आपको मैसेज चाहिए उसके शुरुआती तीन लेटर मैसेज में लिखें।
 

मिस्ड कॉल की मदद से ऐसे चेक करें अपना PF बैलेंस

मैसेज के अलावा एक अन्य विकल्प यह भी है कि आप केवल मिस्ड कॉल की मदद से भी अपने मोबाइल पर पीएफ बैलेंस को जान सकते हैं। मिस्ड कॉल की मदद से पीएफ (PF) बैलेंस चेक करने के लिए नीचे बताए स्टेप्स को फॉलो करें।

1) अगर आपका यूनिवर्सल अकाउंट (UAN) नहीं है तो पहले इसे एक्टिवेट करें। एक्टिवेट करने के छह घंटे बाद आप अपने पीएफ बैलेंक को चेक कर पाएंगे।
2) आपका बैंक अकाउंट नंबर, आधार या फिर पैन कार्ड यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN) से लिंक होना चाहिए। अगर आपके यूनिवर्सल अकाउंट नंबर से इसमें से कुछ भी लिंक नहीं है तो अपने कंपनी में बात करें।
3) ऊपर बताए गए दोनों स्टेप्स को करने के बाद अपने रजिस्टर मोबाइल नंबर से +911122901406 पर मिस्ड कॉल दीजिए।
4) मिस्ड कॉल देने के बाद आपको एसएमएस के जरिए पीएफ (PF) बैलेंस की जानकारी मिल जाएगी।

ये भी पढ़ें: दबंगों के फेर में लड़की की बुलेट bike, दी धमकी