देश के 400 रेलवे स्टेशन में अब आप उठा पाएंगे गूगल की तरफ से फ्री वाई-फाई का लुफ्त

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से चलाई गई डिजिटल इंडिया के तहत भारत के चार सौ रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा उपलब्ध हो चुकी है. इस योजना की शुरुआत सात जून को इंडियन रेलवे ने टेलिकॉम कंपनी रेलटेल के साथ साझेदारी में शामिल गूगल ने इस उपलब्धि की घोषणा की है.

गूगल ने अपने एक बयान में कहा कि डिजिटल भारत कार्यक्रम के अनुसार जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से इस मुफ्त योजना की शुरुआत की गई थी. तब इस प्रस्ताव में चार सौ रेलवे स्टेशन को रखने को कहा गया था. असम का डिब्रूगढ़ रेलवायर आज जुड़कर 400वां सार्वजनिक मुफ्त वाई-फाई रेलवे स्टेशन बन गया है. इसमें यात्रियों को तीस मिनट का फ्री वाई-फाई प्राप्त होगा. इस दौरान यात्री 350 एमबी डेटा यूज़ कर सकते है. इस हाई स्पीड डेटा में डाउनलोडिंग जैसी सुविधा है. गूगल ने आगे कहा कि इस कार्यक्रम की शुरुआत के पहले साल के भीतर देश के 100 सबसे व्यस्त रेलवे स्टेशनों पर इसकी शुरुआत की गयी थी. इसमें पहली बार में ही करीब 15 हजार लोग इंटरनेट का लाभ उठाने में सक्षम हुए.

कैसे उठाए फ्री वाई-फाई का लुफ्त

सबसे पहले यात्री सुनिश्चित कर ले की वह वाई-फाई वाले रेलवे स्टेशन में है. आप जिस डीवाइस पर मुफ्त वाई-फाई की सुविधा चाहते हो तो उसकी वाई-फाई सेटिंग में जाकर उसे ऑन करें. अगर आप कवरेज एरिया में है तो आपके डीवाइस में रेलवायर वाई-फाई एसएसआई दिखाई देगा. फिर मुफ्त वाई-फाई से कनेक्ट करने के लिए रेलवायर लिखे विल्कप पर क्लिक पर टैप करें आपको नेटवर्क पर साइन-इन करने का एक नोटिफिकेशन मिलेगा.

इस नोटिफिकेशन पर टैप करें इसके बाद गूगल सर्विस का सिक्योर्ड वेबपेज खुल जायेगा. वेबपेज के दाएं और सबसे ऊपर स्टार्ट बटन पर क्लिक करो. इस मुफ्त वाई-फाई सेवा के पंजीकरण के लिए अपना मोबाइल नंबर डाले. फिर आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा फिर आप कनेक्ट पर क्लिक कर मुफ्त वाई-फाई का लुफ्त उठाए.