फ्रांस ने इस्लामिक कट्टरपंथी इमामों पर लगाई पाबन्दी

285
international news
फ्रांस ने इस्लामिक कट्टरपंथी इमामों पर लगाई पाबन्दी

फ्रांस में बढ़ते इस्लामिक कट्टरपंथ को लेकर राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉ ने घोषणा की है कि वह अन्य देशों से आने वाले इमाम और इस्लामी शिक्षकों को फ्रांस में आने से रोकेंगे।

‘अलगाववाद’ को रोकने वाले कदम को लेकर राष्ट्रपति मैक्रॉ इ कहा की यह एक प्रयास है। इसके साथ ही मस्जिदों में पारदर्शिता के लिए एक नए कानून का मसौदा तैयार किया जा रहा है।

मैक्रॉ ने कहा कि वह धीरे-धीरे इस अभ्यास पर रोक लगा देंगे जिसमें अल्जीरिया, मोरक्को और तुर्की सहित विदेशी से मस्जिदों में उपदेश देने के लिए फ्रांस में इमामों की तैनाती की जाती है।

वहीं इस विषय को लेकर उन्होंने आगे कहा कि विदेशी प्रभाव को रोकने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि हर कोई गणतंत्र के कानूनों का सम्मान करे, कांसुलर ने कहा इस्लाम प्रणाली को खत्म करना अत्यंत महत्वपूर्ण है। बताते चलें कि फ्रांस यूरोप के सबसे बड़े मुस्लिम समुदाय का घर है।

imgpsh fullsize anim 12 2 -

फ्रांस के राष्ट्रपति ने कहा कि उनके प्रशासन ने फ्रांस में इस्लाम का प्रतिनिधित्व करने वाले निकाय फ्रेंच मुस्लिम काउंसिल से फ्रेंच क्षेत्र पर प्रशिक्षण इमामों पर ध्यान केंद्रित करने को कहा है। इसके साथ ही यह सुनिश्चित करने के लिए भी कहा गया है कि वे फ्रेंच भाषा बोलें और कट्टरपंथी इस्लामी विचारों को न फैलाएं।

यह भी पढ़ें :इमरान खान ने भारत के खिलाफ दिया आपत्तिजनक बयान

मैक्रॉ के अनुसार, हर साल 300 इमाम फ्रांस में भेजे जाते हैं। उन्होंने कहा कि 2020 में आने वालों इमाम आखिरी होंगे, और अब विदेशी इमामों के लिए फ्रांस के लिए दरवाजे नहीं खोले जाएंगे।