Lucknow fraud news: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सस्ते दामों में प्लॉट दिलाने का वादा कर 50 करोड़ की ठगी, लखनऊ में 5 गिरफ्तार

291
Lucknow fraud news: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सस्ते दामों में प्लॉट दिलाने का वादा कर 50 करोड़ की ठगी, लखनऊ में 5 गिरफ्तार

Lucknow fraud news: पूर्वांचल एक्सप्रेस वे पर सस्ते दामों में प्लॉट दिलाने का वादा कर 50 करोड़ की ठगी, लखनऊ में 5 गिरफ्तार

लखनऊ
पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर क्वेडा एक्सप्रेस सिटी नाम से जमीन दिलवाने के नाम पर सैकड़ों लोगों से 50 करोड़ से अधिक की धोखाधड़ी का मामला सामने आया है। रायबरेली जनपद के रहने वाले एक पीड़ित ने कंपनी के खिलाफ बुधवार को लखनऊ के विभूतिखंड थाने में रिपोर्ट दर्ज करवाई। विभूतिखंड पुलिस ने शुक्रवार को कंपनी के पांच अधिकारियों को गिरफ्तार कर लिया, जबकि कंपनी के डायरेक्टर सहित 6 लोग अभी फरार हैं।

पुलिस बाकियों की तलाश में जुटी है। पकड़े गए आरोपियों के पास से चार लैपटॉप, जमीन से संबंधित दस्तोवज, तीन लग्जरी कार, 18 रबर की मोहरें, स्वाइप मशीन, एटीएम कार्ड और अन्य सामान बरामद किया।

सोशल मीडिया पर विज्ञापन देकर लोगों को फंसाया
एडीसीपी पूर्वी कासिम आब्दी ने बताया कि रायबरेली जनपद निवासी प्रदीप कुमार को कुछ समय पहले फेसबुक के माध्यम से विभूतिखंड विनम्रखंड स्थित क्वेडा कंपनी के बारे में पता चला था। विज्ञापन में दिए गए नंबर पर संपर्क करने पर उनको पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे पर सस्ते दाम में प्लॉट दिलवाने की बात कही गई।

इसके बाद वह कंपनी के दफ्तर पहुंचे। कंपनी के लोग उनको पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे लेकर गए और वह पर क्वेडा एक्सप्रेस सिटी की साइट दिखाई। इसके बाद कंपनी के लोगों ने पीड़ित से प्लॉट के नाम पर दो लाख रुपये नकद और 30 हजार रुपये चेक के माध्यम से ऐंठ लिए।

एक हफ्ते के बाद ठगी का पता चला
पीड़ित का कहना है कि रुपये देने के बाद उन्होंने जब कंपनी के लोगों से प्लॉटिंग की साइट का नक्शा और अन्य जानकारी मांगी तो वह लोग टालमटोल करने लगे। इतना ही नहीं कंपनी के लोग बार-बार पीड़ित पर जमीन की 75 प्रतिशत कीमत जमा करने के लिए दबाव डालने लगे।

इस बात पर पीड़ित को कुछ शक हुआ। उन्होंने अपने स्तर से जब छानबीन की तो पता चला कि उक्त कंपनी जमीन के नाम पर कई लोगों से ठगी कर चुकी है। इस पर पीड़ित ने अपने दिए गए रुपये वापस मांगे तो कंपनी के लोगों ने उनके साथ गाली-गलौज करते हुए कंपनी के दफ्तर से भगा दिया।

पीड़ित ने बुधवार को दर्ज करवाई रिपोर्ट, पांच गिरफ्तार
अपने साथ हुई इस ठगी के संबंध में पीड़ित ने बुधवार को विभूतिखंड थाने में कंपनी के डायरेक्टर रेख चंद्र मौर्य, रमा यादव, अनिल यादव, मीनाक्षी तिवारी, पूनम तिवारी, आनंद मौर्य, रजनीश मौर्य, अरुणेश प्रताप सिंह के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई। इस मामले में छानबीन और जांच करने पर पुलिस को कंपनी पर लगे आरोप सही मिले।

पुलिस ने शुक्रवार को कंपनी के अधिकारी रजनीश, आनंद, बृजेश, संतोष और संजय को गिरफ्तार कर लिया। पुलिस ने पकड़े गए आरोपियों के पास से चार लैपटॉप, जमीन से संबंधित दस्तावेज, तीन लग्जरी कारें, 18 रबर की मोहरें, स्वाइप मशीन, डेबिट कार्ड और अन्य सामान बरामद किया। कंपनी के डायरेक्टर सहित 6 लोग अभी फरार हैं। पुलिस उनकी तलाश में जुटी है।

आठ कंपनियां बनाकर 200 से अधिक लोगों को ठगा

एडीसीपी पूर्वी कासिम आब्दी ने बताया कि अब तक की छानबीन में पता चला है कि जालसाजों ने करीब 200 लोगों से 50 करोड़ से अधिक की रकम जमीन और निवेश के नाम पर ठगी है।

उन्होंने बताया कि दस्तावेजों की जांच में जालसाजों की 8 अलग-अलग कंपनियों जैसे क्वेडा एक्सप्रेस प्राइवेट लिमिटेड, क्वेडा डेवलपर्स, केडी जियो इंश्योरेंस वेब एग्रीमेंट प्राइवेट लिमिटेड, केडीएल मेट्रो सिटी, रियल टाइम ग्रोथ मल्टीट्रेड, क्वेडा बिजनेस सल्यूशन, क्वेडा कोटन और क्वेडा ग्रीन सिटी के जरिए लोगों से ठगी करते थे।

यह भी पढ़ें: लाल घाटी भोपाल का खूनी इतिहास ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.

Source link