57 हजार राशनकार्ड धारकों के लिए मिलेगा मुफ्त गैस सिलेंडर

325

राजधानी में 57000 राशन कार्ड धारकों को मुफ्त में सिलेंडर मिलेगा। नये साल में इसकी शुरुआत होगी। जनवरी में सर्वे के बाद फरवरी से मुफ्त में सिलेंडर दिया जाएगा। सर्वे का जिम्मा गैस एजेंसी का होगा। अंतिम रिपोर्ट जिला आपूर्ति विभाग लगाएगा। पात्रता की सूची में वही लोग शामिल होंगे जिनके नाम पर पूर्व में कोई गैस सिलेंडर न हो।

Free gas cylinders for 57 thousand ration card holders 1 news4social -

यदि एक घर में राशन कार्ड में किसी एक पर भी सिलेंडर है तो उसमें अन्य सदस्य को दावा करने पर मुफ्त सिलेंडर नहीं मिलेगा। इन पत्रों को राशन कार्ड की पात्र गृहस्थी की लिस्ट से चुना जाएगा। आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि सस्ता राशन के साथ अब राशनकार्ड धारकों को उज्ज्वला योजना के तहत मुफ्त गैस सिलेंडर भी दिया जाएगा।

योजना के तहत अभी तक सिर्फ  अंत्योदय कार्ड धारक, एससी-एसटी, पिछड़ा वर्ग के लोग ही उज्ज्वला योजना के लिए पात्र थे, लेकिन अब सामान्य वर्ग के लोगों को भी उज्ज्वला योजना के तहत गैस सिलेंडर का मुफ्त में वितरण होगा। जनपद में करीब साढ़े छह लाख स अधिक पात्र गृहस्थी व 52000 अंत्योदय कार्ड धारक हैं। अधिकारियों का कहना है कि नये साल में सर्वें के बाद ही गैस सिलेंडर के लिए पात्र लोगों की स्थिति साफ  होगी, लेकिन एक अनुमान के मुताबिक करीब 57000 लोगों को इसका लाभ मिलेगा।

अब मिलेगा 5 किलो वाला गैस सिलेंडर

उज्जवला योजना के तहत अब कोई भी राशनकार्ड धारी बड़े गैस कनेक्शन के अलावा पांच किलोग्राम के गैस सिलेंडर भी ले सकेंगे। लाभार्थी को इसकी कीमत 299 रुपए चुकानी होगी। इसके बदले लाभार्थी को 109 रुपए की सब्सिडी उसके खाते में आएगी। आईओसी के अधिकारियों ने बताया कि राजधानी में अब कोई भी राशनकार्ड धारी उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन ले सकेगा। हालांकि शर्त यह होगी कि पहले से उसके नाम कोई गैस कनेक्शन नहीं हो। कनेक्शन लेने वाले को वह सभी सुविधाएं भी मिलेगी जो उज्जवला योजना के तहत उपभोक्ताओं को मिलती आई है।

पात्र गरीबों को भी मिलेगा लाभ

आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि पहले केवल सात श्रेणियों के ही उपभोक्ताओं को उज्जवला योजना के तहत गैस कनेक्शन मिलता था, अब उसमें रियायत की गई है। इसके तहत अब कोई भी वंचित परिवार जो निर्धन हो उसे योजना के तहत गैस कनेक्शन दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत मार्च 2019 तक सभी बीपीएल परिवारों के लिए पांच करोड़ गैस कनेक्शन देने व मार्च 2020 तक अतिरिक्त 3 करोड़ एलपीजी कनेक्शन जारी करने के लिए 12 हजार 800 करोड़ रुपए का बजट दिया गया है। तेल कम्पनियों की ओर से पांच करोड़ का आंकड़ा तय समय से पहले ही पा लिया गया है।

पहले इन सात श्रेणियों को मिलता था लाभ

आईओसी के प्रवक्ता एमके अवस्थी ने ने बताया कि उज्ज्वला योजना में पहले बीपीएल परिवार की महिला को ही कनेक्शन मिलता था। बाद में इसकी श्रेणियां बढ़ाई गई है। ऐसे में अब कनेक्शन से वंचित परिवारों के लिए कोई श्रेणी नहीं होगी। अब महिला सदस्य के नाम से गैस कनेक्शन जारी किया जाएगा। जिसके नाम गैस कनेक्शन नहीं है, वह राशनकार्ड में महिला सदस्य के नाम से गैस कनेक्शन ले सकेगा।

छोटे-बड़े सिलेंडर लेने की भी छूट

योजना के तहत अब गैस कनेक्शन कम्पनियों ने अधिक सुविधाएं दी है। अगर कोई उपभोक्ता आर्थिक परेशानी के चलते बड़ा यानि की 14.2 किलोग्राम वाला सिलेंडर लेने में असमर्थ है तो वह अब 5 किलोग्राम वाला सिलेंडर भी ले सकेगा। इसके बाद वह फिर से बड़ा सिलेंडर लेना चाहेगा तो उसे वह भी लेने की छूट रहेगी। लाभार्थी को छोटे पांच किलोग्राम वाले सिलेंडर सालभर में 34 दिए जा सकेंगे।