ग‍िरीश कर्नाड के न‍िधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

309
ग‍िरीश कर्नाड के न‍िधन पर पीएम नरेंद्र मोदी ने जताया दुख

ग‍िरीश कर्नाड का 81 साल की उम्र में निधन हो गया. उनके न‍िधन की वजह मल्टीपल ऑर्गेन का फेल होना है. सोमवार को बेंगलुरु में ग‍िरीश कर्नाड का निधन हुआ है. गिरीश कर्नाड जाने-माने कन्नड़ नाटककार, रंगकर्मी, एक्टर, निर्देशक और स्क्रीन राइटर रह चुके है. उनके निधन से सिनेमा जगत में शोक की लहर है.


बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गिरीश कर्नाड के निधन पर दुख जताया है. उन्होंने ट्विटर पर लिखा कि, ‘गिरीश कर्नाड को सभी माध्यमों में उनके बहुमुखी अभिनय के लिए याद किया जाएगा. उनके काम आने वाले वर्षों में लोकप्रिय होते रहेंगे. उनके निधन से दुखी हूं. उनकी आत्मा को शांति मिले.’

imgpsh fullsize anim 31 -

PM नरेंद्र मोदी से लेकर कई फिल्मी सितारों ने कर्नाड को श्रद्धांजलि दी. कर्नाड काफी लम्बे समय से बीमार चल रहे थे. 1960 के दशक में नाटकों के लेखन से कर्नाड को लोग पहचानने लगे. लगभग पांच दशक से ज्यादा समय तक कर्नाड नाटकों के लिए सक्रिय रहे. कर्नाड ने अंग्रेजी के भी कई प्रतिष्ठित नाटकों का अनुवाद किया. कर्नाड ने हिंदी और कन्नड़ सिनेमा में अभिनेता, निर्देशक और स्क्रीन राइटर के तौर पर काम किया. उन्हें पद्मश्री और पद्म भूषण का सम्मान मिला. कर्नाड को चार फिल्म फेयर अवॉर्ड भी मिले.

यह भी पढ़ें : शूटिंग के दौरान आई इस मशहूर एक्ट्रेस को चोटे

गिरीश ने कन्नड़ फिल्म संस्कार से अपना एक्टिंग और स्क्रीन राइटिंग डेब्यू किया था. इस फिल्म ने कन्नड़ सिनेमा का पहले प्रेजिडेंट गोल्डन लोटस अवार्ड जीता था. बॉलीवुड में उनकी पहली फिल्म 1974 में आयी जादू का शंख थी. गिरीश कर्नाड को सलमान खान की फिल्म एक था टाइगर और टाइगर ज़िंदा है के लिए जाना जाता है. इसके अलावा उन्होंने बॉलीवुड फिल्म निशांत ,शिवाय और चॉक एन डस्टर में भी काम किया था.