क्या आप जानते है किस उपलक्ष्य में अमरीश पुरी का Google ने बनाया खास डूडल

490
क्या आप जानते है किस उपलक्ष्य में अमरीश पुरी का Google ने बनाया खास डूडल

बॉलिवुड के दिग्गज अभिनेता अमरीश पुरी का सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें याद किया है. अमरीश पुरी को उनके किरदार से जाना जाता है और उन्होंने हर एक किरदार को बखुबी से निभाया है. तभी तो लोग उनके आवाज और एक्टिंग के दीवाने है. भले ही अमरीश पुरी अब हमारे बीच नही रहे है, लेकिन उनकी आवाज लोगों के दिलों में अपनी छाप छोड गई है. लोग आज भी उनकी फिल्मों को देखना बहुत पंसद करते है. ज्यादातर लोग अमरीश पुरी को उनके किरदार मोगैंबो के लिए जानते है.


गूगल ने फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे फिल्म में किए गये लुक का स्केच बनाया है. फिल्म दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे में अमरीश पुरी ने काजोल के पिता चौधरी बलदेव सिंह का किरदार निभाया था. इस फिल्म का डायलॉग ‘जा सिमरन जा, जी ले अपनी जिंदगी’ काफी मशहूर है.

imgpsh fullsize anim 27 5 -


22 जून 1932 को पंजाब के नवांशहर में इनका जन्म हुआ था. अमरीश पूरी हिन्दी सिनेमा जगत के वो अभिनेता थे जो अपने नेगेटिव यानी खलनायक के रोल के लिए काफी मशहूर थे. फिल्म में आने से पहले उन्होंने एंप्लोइज स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन में 21 साल तक काम किया था. जिसके बाद उन्होंने अपनी कलीग उर्मिला देवीकर से शादी कर ली. उनके दो बच्चे है जिनका नाम राजीव पुरी और नम्रता पुरी है


1980-90 के दशक में शायद ही कोई फिल्म होगी जिसमें अमरीश पुरी ने विलेन का किरदार नहीं निभाया होगा. 1987 में शेखर कपूर की फिल्म मिस्टर इंडिया में मोगैंबो के किरदार में अमरीश पुरी ने खूब शोहरत बटोरी थी.

imgpsh fullsize anim 26 5 -


बॉलीवुड में आने से पहले अमरीश के दो भाई चमन पुरी और मदन पुरी बॉलीवुड में पांव जमा चुके थे. उनके नक्शे कदम पर चलते हुए अमरीश ने भी फिल्मों का रुख किया, लेकिन स्क्रीन टेस्ट में फेल होने के कारण उन्हें सिलेक्ट नहीं किया गया. हालांकि इस दौरान भी वे थिएटर से जुड़े रहे.


अमरीश पुरी ने लंबे समय तक ESIC में सेवा देने के बाद बॉलीवुड में एंट्री ली थी. जब अमरीश पुरी ने फिल्म मे काम शुरू किया था. उम्र लगभग 40 के आसपास थी. इसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में अपने अभिनय का लोहा मनवाया. नकारात्मक के साथ उन्होंने कई सकारात्मक रोल भी किये है.

यह भी पढ़ें : मशहूर बंगाली एक्ट्रेस, नव निर्वाचित सांसद बंधी शादी के बंधन में

बता दें कि अमरीश पुरी का निधन 12 जनवरी 2005 को 72 साल की उम्र में हो गया था. वे माइलोडीस्प्लास्ट‍िक सिंड्रोम नाम के एक ब्लड कैंसर से जूझ रहे थे. जिसके बाद उनकी मृत्यु हो गई.