नए साल पर सरकार नें चीजों को सस्ती करके कहा लोगों को HAPPY NEW YEAR 2019

125

नए साल में सरकार नें लोगों को महगाई से निजात पाने का तोहफा दिया है। सरकार नें जीएसटी में आने वाली कुछ वस्तुओं के दाम घटाए है। जिससे ये सब चीजे अब सस्ती हो जाएंगी। दरअसल पिछले कुछ वक्त से कुछ जरुरी चीजों के दामों में कटोती की बातें लगातार हो रही थी।

lED -

ये चीजे हुई है सस्ती

एक जनवरी से सिनेमा टिकट, 32 इंच तक के टेलीविजन और मानिटर स्क्रीन सहित 23 वस्तुओं और सेवाओं पर जीएसटी दर कम करने की अधिसूचना जारी कर दी गई है। जीएसटी परिषद ने 22 दिसंबर को हुई बैठक में 23 वस्तुओं और सेवाओं पर कर दर कम करने का फैसला किया था। इनमें सिनेमा टिकट, टेलीविजन और मानिटर स्क्रीन, पावर बैंक आदि शामिल हैं. इसके अलावा शीतित एवं डिब्बा बंद खास तरह की प्रसंस्कृत सब्जियों को शुल्कमुक्त कर दिया गया।

उपभोक्ताओं को मंगलवार से इन वस्तुओं के लिये कम दाम देने होंगे. एक जनवरी से इन वस्तुओं पर जीएसटी दर कम हो जायेगी. जिसके परिणामस्वरूप इनके दाम घट सकते हैं. जीएसटी परिषद ने अपनी पिछली बैठक में इन वस्तुओं एवं सेवाओं पर 28 प्रतिशत की दर को कम कर दिया था. कुछ वस्तुओं पर इसे घटाकर 18 प्रतिशत किया गया है जबकि कुछ सेवाओं पर 18 प्रतिशत की दर को कम कर 12 प्रतिशत किया गया है।