सरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ed जरूरी है या Master degree ?

602
सरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ed जरूरी है या Master degree
सरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ed जरूरी है या Master degree

सरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ed जरूरी है या Master degree ? ( To become a government teacher, is B.ed necessary or a master’s degree? )

वर्तमान समय में सरकारी नौकरी का महत्व बहुत बढ़ गया है. इसमें मिलने वाले वेतन तथा सुविधाओं के कारणों सरकारी नौकरी की तरफ युवाओं का रूझान लगातार बढ़ता जा रहा है. लेकिन अगर आपको ऐसे सरकारी क्षेत्र में जॉब मिले जहां अच्छे वेतन के साथ साथ , अच्छा सम्मान तथा देश के भविष्य के निर्माण में आप योगदान भी दें पाएं. उस बात का कहना ही क्या. अगर आप भी ऐसे ही क्षेत्र में नौकरी करना चाहते हैं, तो अध्यापक से बेहतर करियर कोई नहीं हो सकता है. इसी कारण लोगों के मन में इस क्षेत्र से जाने से संबंधित कई तरह के सवाल होते हैं. इसी तरह का एक सवाल होता है कि सरकारी अध्यापक बनने के लिए B.ed जरूरी है या Master degree ?  अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.  

download 6 2 -
B.ed

जानें B.ed जरूरी है या Master degree –

इस सवाल का जवाब जानने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी होता है कि आप किस स्तर के बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं. अगर आप कॉलेज में assistant professor के पद पर काम करना चाहते हैं, तो उसके लिए B.ed करने की आवश्यकता नहीं होती है. सरकारी कॉलेज में पढाने के लिए Master degree के बाद आप UGC NET का एग्जाम दे सकते हैं. इसे पास करने के बाद आप सरकारी कॉलेज में जॉब पा सकते हैं. इसके अलावा अगर आप स्कूल में अध्यापक लगना चाहते हैं , तो इसके लिए आपको B.ed करना ही पड़ता है. या फिर इसके अलावा आपको कोई और टीचिंग से संबंधित रेगुलर कोर्स करना होता है. उसके बाद ही आप सरकारी स्कूल में अध्यापक के लिए आवेदन कर सकते हैं.

download 7 3 -
Master Degree

अब यह आप पर निर्भर करता है कि यदि आप कॉलेज के स्तर पर पढ़ाना चाहते हैं, तो आपको B.ed करने की आवश्यकता नहीं होती है. आप Master degree के साथ ऐसा कर सकते हैं तथा अगर आप स्कूल में 10 वीं क्लास तक पढ़ाना चाहते हैं, तो आपको Master degree की आवश्यकता नहीं होती है.

यह भी पढ़ें: क्या UPSC CSE फॉर्म भरने के लिए degree Certificate लगता है ?

इसके साथ ही अगर आप 11 वीं और 12 वीं क्लास के सरकारी अध्यापक बनना चाहते हैं, तो उसके लिए आपको B.ed और Master degree दोनों करने की आवश्यकता हो सकती है. यह आप पर निर्भर करता है कि आप किस स्तर पर बच्चों को पढ़ाना चाहते हैं.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.