यूपी, बूंदेलखंड : 10 रुपये लीटर गोमूत्र खरीदेगी सरकार, बांदा में खुलेगा क्रय केंद्र

710
यूपी, बूंदेलखंड : 10 रुपये लीटर गोमूत्र खरीदेगी सरकार, बांदा में खुलेगा क्रय केंद्र

बांदा, किसानों और गोपालकों के लिए एक खुशखबरी है। अन्ना गाय पालना अब घाटे का सौदा नहीं रहेगा। किसानों को गोमूत्र से लगभग 50 रुपये रोज की आमदनी होगी। विकास भवन सहित सभी विकास खंडों में 20 नवंबर से 10 रुपये प्रति लीटर की दर से गोमूत्र खरीदा जाएगा। बशर्ते मिलावट न हो। डीएम ने कहा है कि गोमूत्र को गुजरात के अमूल दूध के ब्रांड जैसा प्रचलित किया जाएगा। गोमूत्र से तैयार किए गए कीटनाशक को 100 रुपये लीटर खरीदा जाएगा। एक गाय से 24 घंटे में औसतन 5 लीटर तक गोमूत्र प्राप्त होता है।

गोपलकों 2 -

मंगलवार को शाम विकास भवन में अन्ना प्रथा मुद्दे पर गोपालकों और अधिकारियों के साथ डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बैठक में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि हमीरपुर में गोमूत्र खरीदा जा रहा है। खरीदने वाली संस्था को बांदा में भी क्रय केंद्र स्थापित करने के लिए संपर्क किया जाएगा। उन्होंने बताया कि विकास भवन और सभी विकास खंडों में इस माह की 20 तारीख से 10 रुपये प्रति लीटर गोमूत्र खरीदा जाएगा। क्रय केंद्र बन जाने के बाद इस दर में और वृद्धि होगी। चाहे कितना भी पुराना गोमूत्र हो उसे खरीदा जाएगा। गोमूत्र प्लास्टिक के केन, बोतल या ड्रम में इकट्ठा करें।

डीएम ने कहा कि लघु और सीमांत किसान अपने यहां छह गायों के लिए पशु आश्रय केंद्र बनवाएं। यह निर्माण मनरेगा से होगा। उपायुक्त मनरेगा विकास मिश्रा से संपर्क करें। डीएम ने सलाह दी कि अन्ना गायों को शाम को घर में बांधे। सुबह उन्हें आश्रय केंद्र में बांध आएं। गाय को बांधने वाले स्थान का फर्श पक्का होना चाहिए। गोबर और गोमूत्र लेमन घास की खेती के लिए बहुत मुफीद है। बैठक में सीडीओ आरके सिंह, उपायुक्त मनरेगा विकास मिश्रा, सूचना अधिकारी रूपेश कुमार सहित पशु पालक और किसान शामिल रहे।

कीटनाशक 100 रुपये लीटर बेचें

अन्ना गायों के मूत्र से कीटनाशक भी तैयार होगा। बैठक में डीएम महेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि 10 लीटर गोमूत्र में एक किलो मदार (आग), एक किलो धतूरा और एक किलो नीम की पत्ती को मिला दें। इससे कीटनाशक तैयार हो जाएगा। इस कीटनाशक को 100 रुपये लीटर खरीदा जाएगा। बताया कि यह कीटनाशक फसलों में कोढ़ रोग के लिए बेहद फायदेमंद है।

AddThis Sharing Buttons

Share to Facebook