WhatsApp में आया जबर्दस्त फीचर, फोन बंद होने पर भी होगी चैटिंग

448
WhatsApp में आया जबर्दस्त फीचर, फोन बंद होने पर भी होगी चैटिंग

WhatsApp में आया जबर्दस्त फीचर, फोन बंद होने पर भी होगी चैटिंग

WhatsApp यूजर्स के लिए बड़ी खुशखबरी है। जिस फीचर का यूजर्स को बेसब्री से इंतजार था, वह आखिरकार रोलआउट होना शुरू हो गया है। वॉट्सऐप का यह नया फीचर Multi-Device सपोर्ट है। इस फीचर की मदद से यूजर फोन के अलावा चार अलग-अलग डिवाइसेज पर एक साथ वॉट्सऐप चला सकेंगे। खास बात है कि अलग-अलग डिवाइसेज से वॉट्सऐप अकाउंट लिंक होने के बावजूद यूजर्स की प्रिवेसी पर कोई असर नहीं पड़ेगा क्योंकि कंपनी इस फीचर को एंड-टू-एंड एनक्रिप्शन के साथ ऑफर कर रही है। 

फोन ऐक्टिव न रहने पर भी चला सकेंगे वॉट्सऐप
मल्टी-डिवाइस सपोर्ट की खासियत है कि फोन ऐक्टिव न रहने या इंटरनेट से कनेक्टेड न होने पर भी यूजर दूसरे डिवाइस जैसे लैपटॉप या डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप चैटिंग का लुत्फ उठा सकेंगे। हालांकि, दूसरे डिवाइस पर वॉट्सऐप ऐक्सेस करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन जरूरी होगा। कंपनी इस फीचर को अभी बीटा वर्जन में रोलआउट कर रही है।

विल कैथकार्ट ने ट्वीट कर दी जानकारी
वॉट्सऐप के हेड विल कैथकार्ट ने बीटा वर्जन के लिए रोलआउट किए जा रहे मल्टी-डिवाइस सपोर्ट फीचर की जानकारी अपने ऑफिशल ट्विटर हैंडल से ट्वीट करके दी। उन्होंने ट्वीट में कहा कि अब यूजर फोन ऐक्टिव न रहने पर भी वॉट्सऐप का डेस्कटॉप या वेब एक्सपीरियंस ले सकते हैं। नए फीचर को कंपनी ने बुधवार से रोलआउट करना शुरू किया है। 

बीटा प्रोग्राम पर स्विच कर सकेंगे स्टेबल वर्जन यूजर
कंपनी शुरुआत में इस फीचर को उन यूजर्स को उपलब्ध करा रही है, जो वॉट्सऐप की बीटा प्रोग्राम का हिस्सा हैं। कंपनी की प्लानिंग है कि आने वाले समय में वह स्टेबल वर्जन यूजर्स को बीटा वर्जन में स्विच करने का ऑप्शन भी देगी। आने वाले दिनों में यह ऑप्शन Linked Devices स्क्रीन में ऑफर किया जा सकता है।

QR Code को स्कैन करके लिंक करना होगा डिवाइस
जिन यूजर्स को वॉट्सऐप मल्टी-डिवाइस फीचर मिल रहा है, उन्हें फोन के अलावा दूसरे डिवाइस पर वॉट्सऐप ऐक्सेस करने के लिए एक QR Code को स्कैन करना होगा। यह वैसा ही जैसा अभी हम लोग फोन के साथ लैपटॉप या डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप चलाने के लिए लिंक डिवाइस QR Code को स्कैन करते हैं। दूसरे डिवाइस पर वॉट्सऐप लिंक करने के लिए बायोमेट्रिक ऑथेंटिकेशन की भी जरूरत पड़ेगी। खास बात है कि यूजर कभी भी लिंक्ड डिवाइस से लॉगआउट कर सकते हैं और यह भी देख सकते हैं कि लिंक्ड डिवाइस पर उनका वॉट्सऐप अकाउंट आखिरी बार कब ऐक्टिव था।     

यह भी पढ़ें: कौन से भगवान की पूजा करने से मनपसंद दुल्हन मिलती है ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi, sports hindi news, Bollywood Hindi News, technology and education etc.

Source link