Gurugram Covid Update: बड़ों के साथ बच्चों को भी शिकार बना रहा कोरोना, 14 दिनों में 1711 केस

84

Gurugram Covid Update: बड़ों के साथ बच्चों को भी शिकार बना रहा कोरोना, 14 दिनों में 1711 केस

गुरुग्राम
कोरोना वायरस (Coronavirus) बड़ों के साथ बच्चों को भी प्रभावित कर रहा है। जनवरी के दो सप्ताह में मिले संक्रमितों में 15 साल की उम्र तक के 1711 बच्चे भी हैं और इनमें से अधिकतर सही हो चुके हैं। ज्यादातर बच्चों में खांसी, जुकाम, बुखार, बदन दर्द आदि लक्षण मिल रहे हैं। वहीं पेट दर्द, उल्टी व बुखार के लक्षण होने के दौरान बच्चे के खाना-पीना बंद करने पर उन्हें हॉस्पिटल में भर्ती कराना पड़ रहा है। राहत यह है कि बच्चों की तबीयत तीन चार दिन में सही हो जा रही है।

डॉक्टरों का कहना है कि, पहली लहर में बच्चों में कोरोना के मामूली लक्षण (Covid Symptoms) ही नजर आ रहे थे, लेकिन दूसरी लहर में बच्चों में भी तेजी से संक्रमण फैला था। अब तीसरी लहर भी बच्चों के लिए खतरनाक साबित हो रही है। बच्चे परिवार में किसी के संक्रमित होने के बाद उनके संपर्क में आने से बीमार हो रहे हैं। पारस अस्पताल के चाइल्ड स्टेशलिस्ट डॉ़ मनीष मन्नान का कहना है कि संक्रमित हो रहे बच्चों में मामूली लक्षण दिखाई दे रहे हैं। कुछ लोग बच्चे को बुखार आने पर खुद ही मेडिकल स्टोर से दवाइयां लेकर दे रहे हैं, ऐसा करना गलत है, यह कदम बच्चे की सेहत सही करने के बजाय बिगाड़ भी सकता है।

ऐसे रखें बच्चों की सेहत का ध्यान
– स्क्रीनिंग टाइमिंग कम करें

– हरी सब्जियों का सेवन कराएं

– कुछ समय के अंतराल पर पानी पिलाते रहे

– फिजिकल एक्टिविटी जरूर कराएं

– खाली पेट बिल्कुल नहीं रहने दें

– प्रोटीन युक्त भोजन कराएं

शनिवार को 3349 संक्रमितों की हुई पहचान
शनिवार को जिले में 3349 नए संक्रमितों का पता लगा। वहीं 75 वर्षीय एक बुजुर्ग की मौत हुई। उनका इलाज शहर के एक प्राइवेट हॉस्पिटल में चल रहा था। संक्रमित बुजुर्ग को कैंसर, शुगर, हाईइपरटेंशन व अन्य बीमारियां थी। इस माह 15 दिन में 28 हजार 29 संक्रमितों की पहचान हो चुकी है। राहत रही कि 1621 लोग कोरोना को मात देकर स्वस्थ हुए।

शनिवार को लगातार दूसरे दिन संक्रमित की मौत होने के बाद अब कोरोना संक्रमितों की मौत का आंकड़ा 932 पर पहुंच गया है। वहीं कोरोना की रफ्तार बढ़ने पर टेस्टिंग पर जोर दिया जा रहा है। बीते 24 घंटे में 13 हजार 49 लोगों की कोरोना जांच की गई। इनमें 10 हजार 669 आरटीपीसीआर (RTPCR Test) व 2 हजार 380 रैपिड एंटीजन टेस्ट (Rapid Antigen Test) किए गए। जिले में अब 19 हजार 266 सक्रिय संक्रमित हो गए हैं। इनमें 19 हजार 111 संक्रमित होम आइसोलेशन (Home Isolation) में हैं, जबकि 155 संक्रमितों का इलाज हॉस्पिटल में चल रहा है। बीते 24 घंटे में हालत बिगड़ने पर 18 संक्रमितों को हॉस्पिटल में भर्ती कराया गया। अब तक 2 लाख 10 हजार 991 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 1 लाख 90 हजार 763 मरीज कोरोना को मात दे चुके हैं।

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News