Gurugram Namaz Controversy : गुड़गांव के सेक्टर 37 में हवन हुआ नमाज भी पढ़ी गई, गुरुद्वारे में नमाज का विरोध

115

Gurugram Namaz Controversy : गुड़गांव के सेक्टर 37 में हवन हुआ नमाज भी पढ़ी गई, गुरुद्वारे में नमाज का विरोध

हाइलाइट्स

  • गुरुद्वारा प्रांगण में नमाज पढ़ने के लिए मुस्लिम समाज के लोग नहीं पहुंचे
  • शीतला कॉलोनी में स्थानीय लोगों ने नमाज पढ़े जाने का विरोध किया गया
  • सार्वजनिक स्थानों पर नमाज को लेकर तल्खी, विरोध करने पहुंचे लोग

गुड़गांव
शहर में सार्वजनिक स्थानों पर नमाज का विरोध बढ़ने लगा है। शुक्रवार को सेक्टर-37 में मैदान के एक तरह हवन किया गया, जबकि दूसरी तरह जुमे की नमाज अदा की गई। शीतला कॉलोनी में स्थानीय लोगों ने नमाज पढ़े जाने का विरोध किया। वहीं गुरुद्वारा प्रांगण में नमाज पढ़ने के लिए मुस्लिम समाज के लोग नहीं पहुंचे। हालांकि यहां नमाज पढ़े जाने की खबर लगने पर विरोध करने के लिए लोग जरूर पहुंचे। सिख संगत ने गुरुद्वारा कमिटी के प्रधान के फैसले को गलत करार देते हुए कहा कि गुरुद्वारे में गुरुवाणी होगी और नमाज नहीं होने दी जाएगी।

हवन किए जाने के दौरान धार्मिक नारे लगाए गए
सेक्टर 37 में खुले में नमाज पढ़े जाने का विरोध किया जा रहा है। शुक्रवार को यहां सुबह से ही स्थानीय लोग क्रिकेट खेलने के लिए पहुंचे थे। इसके बाद यहां कुछ लोगों द्वारा हवन किया जाना शुरू किया गया। हवन किए जाने के दौरान धार्मिक नारे लगाए गए। यहां शांति व्यवस्था कायम रहे, इसके लिए पुलिस कर्मी तैनात रहे। हवन कर रहे लोगों की मानें तो वह 26-11 को मुंबई आतंकी हमले में शहीदों को श्रृद्धांजलि दिए जाने के लिए हवन कर रहे थे।

मुस्लिम समाज के लोग प्रशासन की ओर से तय किए गए स्थानों पर नमाज पढ़ रहे है। कुछ लोग भड़काऊ बातें कर रहे हैं और नमाज का विरोध कर रहे है। गलत बयानबाजी कर रहे लोगों के खिलाफ कार्रवाई के लिए शिकायत देने की तैयारी है।

मोहम्मद सलीम, मुफ्ती, जमियत उलमा गुड़गांव

मुस्लिम एकता मंच के चेयरमैन भी पहुंचे
दोपहर करीब एक बजे यहां मुस्लिम समाज के लोग नमाज अदा करने के लिए पहुंचे। कुछ लोग हवन होता देख लौट गए। जबकि कुछ लोग यहां मौजूद रहे। यहां मुस्लिम एकता मंच के चेयरमैन शहजाद खान भी पहुंचे। जिसके बाद यहां लोगों ने नमाज अदा की। नमाज अदा किए जाने के बाद यहां से लोग चले गए। शहजाद खान का कहना है कि जुमे की नमाज प्रशासन ने जो जगह तय की गई है, वहीं पढ़ी जा रही है। कुछ लोग माहौल खराब करने के लिए विरोध कर रहे है।

Gurugram News : अब सेक्टर-37 में नमाज पढ़ने का हुआ विरोध, क्रिकेट खेल रहे युवकों ने हटने से किया इनकार
लोगों ने किया भजन कीर्तन
शीतला कॉलोनी में एक शख्स ने अपने प्लॉट पर नमाज पढ़ने के लिए लोगों को ऑफर किया। यहां कुछ लोग नमाज अदा करने के लिए पहुंचे। जिस पर स्थानीय लोग यहां इकट्ठा हुए और लोगों ने समीप में ही भजन कीर्तन करना शुरु कर दिया। ऐसे में यहां नमाज अदा करने पहुंचे लोग वहां से चले गए। स्थानीय लोगों का कहना था कि खुले में नमाज का विरोध जारी रहेगा और प्रशासन इस पर रोक लगानी चाहिए। किसी भी धर्म के लोगों को सार्वजनिक जगहों पर धार्मिक कार्यक्रम करने के लिए प्रशासन कर परमिशन लेना जरूरी होना चाहिए।

navbharat times -गुरुग्राम में नहीं थम रहा खुले में नमाज़ विवाद, हिंदू संगठनों ने किया हनुमान चालीसा का पाठ और 26/11 के शहीदों के लिए हवन
गुरुद्वारे में नमाज का विरोध
कमला नेहरू पार्क पार्क के सामने स्थित गुरुद्वारा सिंह सभा गुरुद्वारे के प्रधान शेर सिंह सिद्धू का कहना था कि जिन नमाजियों को कहीं नमाज अदा करने के लिए जगह नहीं मिलती है तो वह गुरुद्वारे के बेसमेंट में नमाज अदा कर सकते हैं। नमाज अदा करने का ऑफर दिए जाने पर सिख संगत ने विरोध शुरू कर दिया था। सिख महिलाओं ने सुरक्षा का मुद्दा उठाया था। शुक्रवार को यहां रवि रंजन सिंह सहित तमाम लोग पहुंचे। रवि रंजन सिंह का कहना था कि गुरुद्वारे में सिर्फ गुरुवाणी ही की जाएगी। गुरुद्वारा प्रधान की निजी प्रॉपर्टी नहीं हैं, यह संगत की प्रॉपर्टी है। यहां गुरु की मर्यादा के खिलाफ कुछ नहीं होने देंगें। उन्होंने कहा कि प्रधान से आग्रह किया गया है कि नमाज नहीं कराई जाए वहीं मुस्लिम समुदाय के लोगों से भी गुरुद्वारे में नमाज पढ़ने के लिए नहीं आने की विनती की गई है।

gurugram namaz news

पंजाब की और खबर देखने के लिए यहाँ क्लिक करे – Punjab News