Thursday, August 13, 2020
Home Breaking News Hindi आदते जो बना सकती है हमारे जीवन को बेहतर, क्या आप में...

आदते जो बना सकती है हमारे जीवन को बेहतर, क्या आप में है यह अच्छी आदते ?

- Advertisement -

सबके जीवन में अच्छी आदतों का होना बेहद ही जरुरी है. अच्छी आदते हमे अच्छा जीवन प्रदान करती है. जिससे हमारी आयु भी बढ़ती है और शरीर स्वस्थ व निरोगी रहता है.

यह अच्छी आदते मनुष्य के विकास में बेहद ही लाभकरी होती है. इन आदतों की वजह से कोई भी व्यक्ति एक अच्छा जीवन व्यतीत कर सकता है जो की आज के समय में सबसे ज्यादा जरुरी है.

क्या होते है फायदे ?

इसमें में कोई दो राय नहीं है की अच्छी आदतों से इंसान के अनेक फायदे होते है. इन आदतों से कोई भी अपना जीवन ख़ुशी से बीता सकता है. अच्छी आदते हमे नकरात्मक चीजों के प्रभाव से भी दूर रखती है और सकरात्मक रहने में मदद करती है. ऐसे में बेहतर यही है की हम ज्यादा से ज्यादा अच्छी आदते अपने में सन्निविष्ट करे.

यह अच्छी आदते दे सकती है आपको बेहतर जीवन

गहरी और अच्छी नींद

एक गहरी और अच्छी नींद आपकी जीवन शैली में अच्छे बदलाव ला सकती है. हमेशा सोने से पहले कुछ मिनटों के लिए अपनी आँखे बंद करके गहरी सांस ले और अपने दिमाग को शांत करने का प्रय्तन करे. इसके साथ पुरे दिन में घटे अच्छे लम्हों का समरण करे. फिर धीरे अपनी आँखे खोले और जिनको भी आप मानते है उनका नाम ले और सोने का प्रयास करे. किसी भी व्यक्ति को दिन में कम से कम 6 घंटो की अच्छी नींद जरुर लेनी चाहिए.

कसरत व योग करना

हर व्यक्ति को अपने भागदौड़ भरे जीवन से कुछ समय निकाल कर योग व कसरत जरुर करनी चाहिए. योग जहा हमारे दिमाग व मन को विचलित होने से बचाता है वही कसरत हमे निरामय शरीर प्रदान करता है.

दुनिया भर में करोड़ो लोग ब्लड प्रेशर, सुगर, हार्ट डिजीज से जूझ रहे है. खुले मैदान में सुबह की ताज़ी हवा खाने से इन बीमारियो पर नियंत्रण भी रखा जा सकता है. योग व कसरत करने से जहा कई बीमारिया ठीक होती है वही बिमारिया होने का खतरा भी कम होता है.

यदि आपको सुबह पार्क जाने का समय नहीं मिलता है तो आप अपने ऑफिस में लिफ्ट की जगह सीढ़ियों इस्तेमाल कर सकते है. इसके अलावा आप अपने घर से रिक्शा लेने की बजाये मेट्रो स्टेशन तक पैदल भी जा सकते है.

सही समय पर सही खाना ही खाए

भोजन की हमारे जीवन में बेहद ही महत्वपूर्ण भूमिका रहती है. अच्छा खाना और ठीक समय पर खाना हमारे तन को तंदरुस्त रखने में मदद करता है.

कहते है की इंसान को सुबह जल्दी उठ कर पहले राजा की तरह खाना चाहिए, दिन में राजकुमार के जैसे और रात में भिखारी की तरह खाना चाहिए. हम सबको एक डाइट चाट जरुर फॉलो करना चाहिए.

किताबे, अखबार व धार्मिक पुस्तके पड़ना

कहते हैं कि किताबें जीवन की सबसे अच्छी मित्र होती है. अगर हम किताबों को अपना दोस्त बना ले तो जिन्दगी काफी बेहतर और अच्छे ढंग से जी जा सकती है. क्योकि किताबों से हमे बहुत सारा ज्ञान और जीवन जीने की कला मिलती हैं. हमारा आत्मविश्वास बढता है और व्यक्तित्व विकास होता है.

वही धार्मिक पुस्तके हमे सकरात्मक रहने में मदद करती है.

सकरात्मक सोच का होना

Positive thinking is the key to success कहते है की सकरात्मक सोच सफलता की चाबी है. एक रिसर्च में पाया गया की 88% सफल लोगों को सफलता उनके सकरात्मक विचार व शैली से मिली है इसलिए हमारा सकरात्मक होना बेहद ही जरुरी है. दरअसल जो हम सोचते है वैसी ही उर्जा हमारा मस्तिक्ष हमे प्रदान करता है.

ऐसे में सकरात्मक रहने के लिए हमे रोज कुछ समय अपने परिवार व दोस्तों के संग जरुर बिताये. इसके अलावा किताबे पढने से भी जीवन में सकरात्मका आती है.

यह 5 बातें आपके जीवन को बेहतर बना सकती है.

- Advertisement -

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisment -

Most Popular

Rhea Chakraborty सहित उनके पिता और भाई का मोबाइल जब्त, इस जानकारी को जुटाने में लगी ED

नई दिल्ली: दिवंगत बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) मामले में मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रही प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate-...

‘Pranab Mukherjee is alive and haemodynamically stable’: Son, daughter refute fake news

Dismissing the 'fake news' regarding the health of Pranab Mukherjee, his...

रेलवे की दूसरी प्री-बिड कॉन्फ्रेंस : IRCTC समेत 23 कंपनियां हुई शामिल, जानिए कब तक चलेंगी ट्रेनें

नई दिल्ली : देश में प्राइवेट ट्रेन (Private Trains) चलाने के लिए भारतीय रेलवे (Indian Railway) ने दूसरी प्री-बिड कॉन्फ्रेंस (Pre Bid Conference)...