हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर ट्रम्प का रिएक्शन, कही यह बात

232
http://news4social.com/?p=52751

पकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान अमेरिका जाने वाले हैं। इससे पहले पाकिस्तान सरकार ने अमेरिका के आतंकवाद के खात्मे के दबाव के कारण आतंकी हाफिज सईद को गिरफ्तार किया है। हाफिज सईद की गिरफ्तारी पर अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ख़ुशी जताई है।

ट्रंप ने ट्वीट करते हुए कहा कि 10 सालों के सर्च के बाद मुंबई हमलों के कथित ‘मास्टरमाइंड’ को पाकिस्तान में गिरफ्तार कर लिया गया है। उसे पकड़ने के लिए पिछले दो सालों में पाकिस्तान के उपर काफी दबाव डाला गया था।

हालांकि यहां गौर करने वाली बात ये है कि डोनाल्ड ट्रंप ने यहां सीधे तौर पर तो हाफिज सईद का नाम नहीं लिया लेकिन उन्होंने यह जरूर कहा कि मुंबई हमलों का ‘मास्टरमाइंड’ गिरफ्तार कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि दो सालों तक बनाया गया दबाव काम आया है।

मुंबई हमलों का मास्टरमाइंड आरोपी और ग्लोबल टेररिस्ट घोषित हाफिज सईद को पाकिस्तान में बुधवार को गिरफ्तार कर लिया गया। पाकिस्तानी मीडिया रिपोर्ट के माध्यम से इस खबर की पुष्टि की गई। रिपोर्ट के मुताबिक बुधवार को जमात उद दावा प्रमुख हाफिज लाहौर से गुजरावाला जा रहा था उसी दौरान काउंटर टेररिज्म की टीम ने उसे गिरफ्तार कर लिया और उसे जेल भेज दिया।

donald trump 1 -

बता दें कि इसी महीने के शुरुआत में जमात-उद-दावा चीफ और मुंबई 26/11 आतंकी हमले का मास्टरमाइंड हाफिज सईद पर आतंकी फंडिंग मामले में पाकिस्तान में केस दर्ज किया गया था। लाहौर, गुजरांवाला और मुल्तान में आतंकवाद के लिए फंड जमा करने के आरोप में केस दर्ज दिया गया है। आतंकी समूहों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर पाकिस्तान पर बढ़े अंतरराष्ट्रीय दबाव के बीच यह कदम उठाया गया है।

पाकिस्तान के एंटी टेररिस्ट डिपार्टमेंट ने कहा है कि उसने 5 ट्रस्टों के जरिए फंड जुटाकर आतंकवाद को धन मदद मुहैया कराने के लिए जमात-उद-दावा के चीफ और 12 सहयोगियों के खिलाफ 23 मामले दर्ज किए।

यह भी पढ़ें: फेसबुक चलाने वाले जरूर जानें ये सेक्योरिटी फीचर

2008 मुंबई हमलों का रहा है मास्टरमाइंड

गौरतलब है कि फरवरी में, पुलवामा आतंकी हमले के बाद ग्लोबल दबाव के बाद पाकिस्तान ने सईद, जमात-उद-दावा और उसकी चैरिटी विंग फलाह-ए-इन्सानियत फाउंडेशन से जुड़े दो चैरिटीज पर प्रतिबंध लगा दिया था। इस हमले में सीआरपीएफ के 40 जवान शहीद हो गए थे।

हाफिज सईद कई आतंकी हमलों का मास्टरमाइंड रहा है। जिसमें 2008 में मुंबई पर 26/11 हमले शामिल थे। इस हमले में 150 से ज्यादा लोगों के मारे गए थे। अमेरिका ने उसके सिर पर 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर इनाम की घोषणा भी की है।