Haridwar MahaKumbh 2021: केवल 28 दिनों का होगा मेला, कोरोना महामारी के चलते लिया गया फैसला

412
Haridwar MahaKumbh 2021: केवल 28 दिनों का होगा मेला, कोरोना महामारी के चलते लिया गया फैसला

कोरोना महामारी की वजह से हरिद्वार में 1 अप्रैल से आयोजित होने जा रहे महाकुंभ की अवधि और घटा दी गई है. श्रद्धालुओं के लिए इस महाकुंभ में शामिल होने के लिए कोरोना निगेटिव होने की रिपोर्ट को भी अनिवार्य कर दिया गया है.

देहरादून: कोरोना महामारी (Coronavirus Pandemic) को देखते हुए हरिद्वार में होने वाले महाकुंभ (Haridwar MahaKumbh 2021) की अवधि घटा दी गई है. अब यह महाकुंभ एक महीना का नहीं बल्कि 28 दिनों का होगा.

फैसले से पहले संतों को विश्वास में लिया गया

उत्तराखंड (Uttarakhand) के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत (Trivendra Singh Rawat) ने कहा कि कोरोना महामारी की वजह से महाकुंभ की अवधि में कटौती की गई है. यह फैसला लेने से पहले हरिद्वार (Haridwar MahaKumbh 2021) के संतों को विश्वास में लिया गया. महाकुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को केंद्र और राज्य सरकार की ओर से जारी मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का कड़ाई से पालन करना होगा.

श्रद्धालुओं को दिखानी होगी निगेटिव रिपोर्ट

SOP के मुताबिक, श्रद्धालुओं को तभी कुंभ (Haridwar MahaKumbh 2021) में शामिल होने की अनुमति होगी. जब वे कोरोना वायरस निगेटिव होने की रिपोर्ट पेश कर देंगे. यह रिपोर्ट उनके हरिद्वार पहुंचने के 72 घंटे से पहले जारी न की गई हो. मुख्यमंत्री रावत ने कहा कि इस बारे में जल्द ही अधिसूचना जारी होगी.

अमूमन 4 महीने का होता है महाकुंभ मेला

बता दें कि यह पहली बार है, जब इतनी कम अवधि के लिए महाकुंभ (Haridwar MahaKumbh 2021) आयोजित हो रहा है. इससे पहले महाकुंभ 4 महीने तक चलता था. लेकिन इस बार कोरोना महामारी को देखते हुए पहले इसकी अवधि घटाकर डेढ़ महीना की गई. उसके बाद इसे एक महीना किया गया. अब इसे और घटाकर 28 दिन कर दिया गया है.

ये भी पढ़ें- क्या रामदेव बाबा की कोरोना की दवा ‘कोरोन‍िल’ WHO सर्टिफाइड है?

हरिद्वार महाकुंभ में तीन शाही स्नान होंगे

हरिद्वार में होने वाले इस महाकुंभ (Haridwar MahaKumbh 2021) में तीन शाही स्नान होंगे. पहला शाही स्नान 12 अप्रैल को सोमवती अमावस्या पर होगा. दूसरा शाही स्नान 14 अप्रैल को बैसाखी पर होगा और तीसरा स्नान 27 अप्रैल को पूर्णिमा पर होगा. तीन शाही स्नानों में श्रद्धालुओं को गंगा में डुबकी लगाने के लिए 15 मिनट तक का समय मिलेगा.

Source link