सवाल 100 – चीकू खाने से सेहत को क्या फायदा होता है?

1660
सवाल 100 - चीकू खाने से सेहत को क्या फायदा होता है?

चीकू एक ऐसा फल है जो हर मौसम में बड़ी ही आसानी से मिल जाता है. यह खाने में भी बहुत ही स्वादिष्ट होता है. अगर आप भोजन करने के बाद चीकू लेते है तो आपको काफी फायदा होता है. इसमें विटामिन ए और विटामिन सी की अच्छी मात्रा पाई जाती है. इसमें फास्फोरस तथा लौह भी काफी मात्रा में होता है. आज हम आपको चीकू से जुड़ी कुछ खास बाते बताने जा रहे है जो आपके शरीर के लिए फायदेमंद होती है.


बालों के लिए गुणकारी
चीकू के बीज से निकाला गया तेल बालों को मॉइस्चराइज़ और सॉफ्ट करके बालों को नयी चमक देता है और यह बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है. चीकू खाने से बालों मे चमक आती है. इससे बालों की सारी परेशानीयां दूर हो जाती है.

imgpsh fullsize anim 27 2 -


सोर्स ऑफ़ एनर्जी
चीकू में ग्लूकोज अच्छी मात्रा में पाया जाता है. और रोज जो लोग व्यायाम करते हैं. उनकी लिए ऊर्जा का होना बहुत ही जरूरी होता है. चीकू इसकी कमी को पूरा करता है. रोज चीकू खाने से व्यायाम करने वालों के लिए बहुत ही जरूरी हैं.


हड्डियों के लिए फायदेमंद
चीकू हड्डियों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है, क्योंकि चीकू में कैल्शियम फास्फोरस और आयरन अधिक मात्रा में पाया जाता हैं और यह हड्डियों को बढ़ने में और मजबूत बनाने में काफी लाभदायक होता है.


एन्टी-इंफ्लेमेटरी एजेंट
चीकू में टैनिन की अच्छी मात्रा पाई जाती है जिसकी वजह से यह एक अच्छा एन्टी-इंफ्लेमेटरी एजेंट है. दूसरे शब्दों में कहा जाये तो यह कब्ज, दस्त, और एनिमिया जैसी बिमारियों से बचाता है, साथ ही आंतों की शक्ति बढ़ाता है, साथ ही हृदय और गुर्दे के रोगों को भी होने से रोकता है.


कैंसर के ख़तरे से बचाता है
चीकू में विटामिन ए और बी अच्छी मात्रा में पाया जाता है. इसमें एंटीऑक्सिडेंट, फाइबर और अन्य पोषक तत्व भी पाए जाते हैं जो हमारे शरीर को कैंसर जैसी भयानक बिमारी से बचाता है. बता दें की विटामिन फेफड़ों और मुंह में होने वाले कैंसर से बचाती है.


गर्भावस्था में लाभदायक
कार्बोहाइड्रेट और आवश्यक पोषक तत्व अच्छी मात्रा में पाए जाने की वजह से यह गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए काफी फायदेमंद होता है. चीकू गर्भावस्था के दौरान होने वाली कमजोरी को कम करता है.

imgpsh fullsize anim 29 3 -


हेमोस्टेटिक प्रॉपर्टी
चीकू में हेमोस्टेटिक प्रॉपर्टी के गुण होते है जो शरीर को काफी फायदा पहुंचाते है. इसी प्रकार, चीकू बवासीर और ज़ख़्म को भी जल्दी ठीक कर देता है, साथ ही इसके बीज को आप कीड़े के काटे हुए जगह पर भी लगा सकते है. जिससे आपका घाव जल्द ही ठीक हो सकता है.


गुर्दे की पथरी
चीकू के फल के बीज को पीस का खाने से गुर्दे की पथरी को पेशाब द्वारा निकल जाती है, इतना ही नहीं यह गुर्दें में होने वाली बिमारी से बचाता है.


मानसिक स्वास्थ्य
चीकू दिमाग को शांत रखने में बहुत मदद करता है. इस प्रकार, यह अनिद्रा, चिंता और अवसाद से पीड़ित व्यक्तियों के लिए बहुत लाभ दायक होता है.

imgpsh fullsize anim 26 4 -


आंखों के लिए फायदेमंद
चीकू आंखो के लिए काफी फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो हमारे आंखों के लिए बहुत अच्छा होता है. जोकि आपके बुढ़ापे में होने वाली आंखो की समस्या को दूर करता है.

यह भी पढ़ें : सवाल 99 – अच्छी सेहत कैसे बनाये?

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद