Saturday, August 8, 2020
Home Breaking News Hindi लॉकडाउन के दौरान इन तरीकों से सेहत को होंगे बड़े फायदे

लॉकडाउन के दौरान इन तरीकों से सेहत को होंगे बड़े फायदे

- Advertisement -

लॉकडाउन के दौरान इन तरीकों से सेहत को होंगे बड़े फायदे

पूरा देश लगभग 2 महीनों से लॉक डाउन के कारण पने घर में कैद है। एक तरफ कोरोना का भय और दूसरी तरफ लॉकडाउन के कारण शारिक और मानसिक पीड़ा। लेकिन लोगों को यह बात ध्यान में रखनी चाहिए कि लॉक डाउन का अगर सकारत्मक पहलु देखे तो यह हमें काफी समय दे रहा है अपने परिवार के साथ समय बिताने का जो हम अपनी भाग दौड़ जीवन में कम ही कर पाते थे साथ ही घर बैठे एक स्वस्थ लाइफस्टाइल रूटीन फॉलो करने का यह समय को ऐसे ही न जाने दे इसका सदउपयोग करे।

मेडिटेट

मेडिटेट करने से कई मानसिक और शारीरिक लाभ होते हैं।आपके स्वास्थ्य में सुधार होगा और आपको शांत और केंद्रित रहने में मदद करेंगे। साथ ही इस घातक बीमारी से लड़ने में कारगार सिद्ध होगा।

डिजिटल ब्रेक ले

हालांकि डिजिटल रूप से जुड़े रहना महत्वपूर्ण है, अपने उपयोग को संतुलित करें। डिजिटली कनेक्ट होने के लिए समय की योजना बनाएं।

पौष्टिक भोजन खाएं

स्वस्थ रहने के लिए फल और सब्जियों का भरपूर सेवन करे। अनावश्यक स्नैकिंग से बचें ।इस समय शराब की अधिकता विशेष रूप से जोखिम भरा है। तनाव दूर करने के लिए पौष्टिक भोजन खाएं।

ताजी हवा ले

टहलने या दौड़ने के लिए बाहर जाएं – यह आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा है। फिर से, इसे अपने कार्यक्रम में नियोजित करें ताकि आप इसे हर दिन कर रहे हैं। घर से बाहर निकलने से आप बेहतर महसूस करेंगे कुछ पल के लिए अपने सामने वाले पार्क पर जाए और खुली हवा में सांस ले।

यह भी पढ़ें : जानिए यूरिक एसिड के बढ़ने से कैसे रोका जाए तथा बढ़ने पर इसका उपचार ?

रूटीन लाइफस्टाइल

एक रूटीन प्लान करें और उससे जोड़े रहें। आपके दिन में संरचना होने से आपको स्थिरता और मन की शांति मिलती है।सामान्य समय पर भोजन करें सुनिश्चित करें कि आप अपनी सामान्य मात्रा में नींद लें। अपने सप्ताहांत या दिन के लिए अलग-अलग चीजों की योजना बनाएं ताकि आप अपनी दिनचर्या से एक ब्रेक पा सकें।

- Advertisement -
- Advertisment -
Loading...

Most Popular