इन जिलों में भारी बारिश की चेतावनी

860

दरअसल, राजस्थान में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। मानसून आने की वजह से नौ ज़िलों में भारी बारिश होने की आशंका जताई गई है।

गुलाबी नगरी यानी जयपुर में मानसून ने दस्तक दे दी है। आज सुबह जयपुर में बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया है। राजधानी में बादल छाए हुए हैं। इससे शहर के तापमान में गिरावट दर्ज की गई है।

मौसम विभाग  ने प्रदेश के कई ज़िलों के लिए तेज बारिश की चेतावनी जारी की है। इन ज़िलों में सीकर, झुंझुनूं, बांसवाड़ा, बारां, भीलवाड़ा, चित्तौडगढ़, झालावाड़, करौली, कोटा, प्रतापगढ़, बूंदी, डूंगरपुर, राजसमंद, सवाईमाधोपुर, टोंक, उदयपुर आदि शामिल है।

Heavy Rain 1 -

इसके अलावा पश्चिमी राजस्थान के चूरू, श्रीगंगानगर, पाली और हनुमानगढ़ में 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवा चलेगी। मौसम विभाग के अनुसार, दक्षिण पश्चिमी मानसून शुक्रवार को बाड़मेर, जोधपुर, जयपुर, सीकर, रोहतक, चंडीगढ़, ऊना, और अमृतसर पहुंच गया। विभाग ने अगले 72 घंटों में राज्य के कुछ और भागों में मानसून के आगे बढऩे के लिए आसार हैं।

प्रदेश में शुक्रवार को पूर्वी राजस्थान के दक्षिणी इलाकों में जोरदार बारिश  हुई। बांसवाड़ा, डूंगरपुर, अजमेर उदयपुर, दौसा, भरतपुर, कोटा, सहित कई ज़िलों में बारिश का दौर जारी रहा। बांसवाड़ा और डूंगरपुर में लगातार तीसरे दिन हुई बारिश के बाद बेणेश्वर धाम दोपहर तीन बजे टापू में तब्दील हो गया। यहां मंदिरों के पुजारी, व्यापारियों समेत 25 लोग फंसे हुए हैं। पिछले 24 घंटे में सबसे ज्यादा बारिश दौसा जिले के महुवा में 6 इंच, बांसवाड़ा के भूंगड़ा में 5 इंच और अजमेर के ब्यावर में 5 इंच, डूंगरपुर और प्रतापगढ़ में पौने तीन इंच दर्ज हुई।

ये भी पढ़ें : राजस्थान सरकार: स्कूलों की किताबों में वीडी सावरकर के नाम से हटाया ‘वीर’