मुंबई में भारी बारिश!

541
मुंबई में भारी बारिश!
मुंबई में भारी बारिश!

देश के बड़े शहरों में से एक शहर मुंबई भी है। मुंबई को फिल्मसिटी के नाम से भी जाना जाता है। खूबसूरत दिखने वाला यह शहर आजकल भारी बारिश का कहर उठा रहा है। जी हां, मुंबई में बीते तीन से भारी बारिश हो रही है। बारिश की वजह से मुंबई का जीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। लोगों को कई परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है।

आपको बता दें कि मुंबई समेत महाराष्ट्र के विभिन्न इलाकों में तीन दिन से भारी बारिश हो रही है, जिसकी वजह से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। इतना ही नहीं बारिश की वजह से यातायात सुविधाएं भी प्रभावित हो गई है। इतना ही नहीं कई इलाकों में पानी जमा हो गया है, जिसकी वजह से वहां ट्रैफिक जाम भी लग गया है। साथ ही मुंबई में बारिश की वजह से कई लोकल ट्रेन को भी रद्द कर दिया गया है।

मौसम विभाग का अनुमान…

मौसम विभाग ने लोगों को चेतावनी दी है। आपको बता दें कि मौसम विभाग ने अगले 48 घंटे में भारी बारिश की आशंका जताई है। मौसम विभाग ने लोगों से अपील करते हुए कहा है कि बहुत जरूरत होने पर ही घर से निकलें। हालांकि इस चेतावनी के बाद बीएमसी ने कहा है कि वह हर स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार है।

यातायात सुविधाएं प्रभावित..

भारी बारिश की वजह से मुंबई में यातायात सुविधाएं पूरी तरह से प्रभावित हो चुकी है। मुम्बई में जारी तेज बारिश के चलते वेस्टर्न रेलवे की सेवा बाधित हुई है। लगातार जारी बारिश की वजह से बांद्रा स्टेशन के रेलवे ट्रैक पर पानी का जलजमाव इतना है कि ट्रैक लगभग दिखाई ही नहीं दे रहा है, ऐसे में वेस्टर्न रेलवे की ज्यादातर ट्रेने कतारों में खड़ी हैं। फ्लाइट्स भी बारिश की वजह से प्रभावित है।

प्रशासन ने लिया मामलें में संज्ञान…

भारी बारिश की गंभीरता को देखते हुए प्रशासन ने हालात से बचने के लिए एनडीआरएफ को मौके पर भेजा है। इसके साथ ही कई इलाकों में दूसरे राहत कार्य जारी हैं। बारिश की वजह से गणेश उत्सव के लिए सजे कई पंडालों में सुरक्षा कारणों से बिजली भी काट दी गई है।

भारी बारिश से ये इलाकें है प्रभावित….

भारी बारिश से सायन, दादर, मुंबई सेंट्रल, कुर्ला, अंधेरी, साकीनाका में पानी जमा हो गया है, जिसकी वजह से वहां ट्रैफिक काफी धीमा है। फिलहाल, किसी भी तरह की बड़ी जाम की शिकायत अभी तक सामने नहीं आई है।

कितनी हुई बारिश..

मुंबई सीटी के मौसम स्टेशन ने 30.92 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है। साथ ही पूर्वी और पश्चिमी इलाके में 15.56 और 12.42 एमएम बारिश रिकॉर्ड की गई है।