मर्दों की ये आदतें महिलाओं को नहीं लगती अच्छी

2345

कई दफा शादीशुदा पति-पत्नी के बीच ज़रा सी कहासुनी होने के कारण पारिवारिक रिश्तों में अनबन आने लगती है और विश्वास का पैमाना घटने लगता है और चाहे इसकी वजह कोई भी हो, लेकिन खासकर मर्दों की कुछ आदतें उन्हें महिलाओं से दूर हो सकती है। तो चलिए जानते हैं कि पुरूषों की किन आदतों के कारण उनकी जिन्दगी बिगड़ सकती है।

1- दर्द न समझना- किसी को बिल्कुल भी नहीं पता कि सामने वाला शख्स क्या महसूस करता है। महिलाएं कई बार किसी समस्या को लेकर मानसिक दर्द से गुजर रही होती है, लेकिन मर्दों को इस बात का एहसास ही नहीं होता। उनका दर्द समझकर उन्हें सहानुभूति दें और इस दुखग्रस्त अवस्था में उसे अकेला न छोड़ें।

Boys bad habbit -

2-शासन करना- कई आदमी ब्याह रचाने के बाद सोचते हैं कि पत्नी तो उनकी गुलाम है और जैसा वे चाहेंगे वैसा उनकी पत्नी करेंगी। यहां नहीं जाना, उससे बात क्यों की, ये क्यों नहीं लाई, वो क्यों खरीदा वगैरह-वगैरह। मर्दों की इस तरह की आदत किसी पर शासन करने की आदत होती है। अगर आप में ये आदत है तो तुरंत इसे छोड़ें।

Boys bad habbi 2 -

3- अव्यवस्थित ढंग- आज के दौर में कई शादीशुदा मर्दों की यह आदत है कि दफ्तर से घर आकर पहने हुए कपड़ें निकालकर यहां-वहां बेतरतीब ढंग से फेंक देना। पत्नी तुम्हारी कोई नौकरी नहीं है। इसलिए अपनी जिम्मेदारी का अहसास करते हुए कपड़ों को सही जगह अच्छे से रखें।

4- लीचड़पन- वहीं, अगर आप जवान है और अविवाहित हैं। तो आपमें लीचड़पन की शक्ल भी नहीं होनी चाहिए। लीचड़पन की मिसालें ये हैं कि जो लड़के लड़कियों को गंदे तरीके से घूरते हैं, छूते हैं और अभद्र टिप्पणियां करते हैं, वे लड़के लड़कियों की नजरों में लीचड़ होते हैं।

Boys bad habbit 3 -

5- तारीफ में कंजूसी- शायद, कभी ही पत्नी को अपनी तारीफ सुनने का मौका मिलता हो। पति हमेशा उसकी अवगुण, खामियों और बुराइयों को लेकर उसके पीछे पड़ा रहता है और कभी उसकी तारीफ करने का हक उसे नहीं देता और इससे रिश्तों में खटास आ जाती है। इसलिए उनकी तारीफ करने की आदत डालों न कि आलोचना करने की।

6- दफ्तर की टेंशन घर लाना- अमूमन नौकरीपेशा मर्दों की में छोटी सी खामी यह होती है कि वह अपने दफ्तर की टेंशन घर लाकर पत्नी पर भड़ास निकालते हैं और कभी-कभी गुस्से की आग में उन्हें बुरी तरह पीटते भी हैं। इसलिए याद रहे कि दफ्तर की टेंशन दफ्तर में छोड़कर बिंदास मूड में घर आएं और पत्नी का दामन खुशियों से भर दें।

Boys bad habbi 1 -

7- झूठ बोलना- ऐसा लगता है कि आज के युग में कई मर्दों की आदत झूठ बोलने की पड़ी हुई है और झूठी आदत इतनी घातक है कि आपका घर उजाड़ने में एक सेकेंड भी नहीं लगाती। इसलिए हम कहेंगे कि सारे पति अपनी धर्म पत्नियों को झूठ का व्यापार परोसना बंद करें।

8- ज्यादा सवाल-जवाब- दरअसल, लिव में रहते हुए या शादी के बाद की जिन्दगी में पति-पत्नियों में अक्सर छोटी-छोटी बातों को लेकर झगड़ा होता रहता है। मगर आक्रामक झगड़ा तब शुरू होता है जब पति अपनी पत्नी से लगातार सवाल पर सवाल करता है। इससे महिलाओं में आदमियों के प्रति चिड़चिढ़ेपन की प्रवृत्ति पैदा हो जाती है।

ये भी पढ़ें : सवाल 86 – मनुष्य के दिमाग के बारे में रोचक तथ्य क्या हैं ?