मोहब्बत में हो जाए ब्रेकअप तो इन तरीकों को अपनाकर आसानी से बाहर निकलें

1100
BreakUP

इंसान ख़ासकर आज के नौजवान युवा प्यार की गंगा में जल्दी बह जाते हैं। ऐसे में उन्हें लड़कियों व महिलाओं से मनचाही ख़ुशी, मोहब्बत, अपनापन, लगाव व मानसिक संतुष्टि मिलती है। मगर कई दफा आपसी नोक-झोंक के कारण रिश्ते में दरार आ जाती है जिससे दोनों के संबंध बिगड़ने लगते हैं। ऐसी सूरत में अगर किसी लड़के-लड़की का ब्रेकअप हो जाता है तो वह वक़्त काटना अमूमन मुश्किल होता है। वहीं, ब्रेकअप के झटके से उबरने के तरीक़ों के बारे में हमने इस लेख में विस्तार से बताया है।

Breakup 1 -

1- इश्क में ब्रेकअप खाए प्रेमियों को खुद की कम्पनी इंजॉय करनी चाहिए क्योंकि आदमी खुद को अकेला महसूस करने पर ही दुखी होता है। ऐसे में ब्रेकअप के धक्के से बाहर आने के लिए ख़ुद के साथ मस्त रहना शुरू कीजिए।

2- सबसे पहले आपको मन व तन से स्वीकार करने में कोई दुविधा नहीं होनी चाहिए कि आप दोनों अब अलग हो चुके हो। किसी भी अगर-मगर या लेकिन जैसी धारणाएं नहीं होनी चाहिए।

3- अक्सर प्रेम में ब्रेकअप का शिकार हुए लोग अधिकतर वक़्त सोशल मीडिया पर फालतू की चीज़ें करने में ज़ाया करते है। अगर आप भी ऐसा ही कर रहे हैं तो तुरंत अपने मन को समझाए और अपने ध्यान को लक्ष्य की तरफ़ अग्रसर करें।

4- ब्रेकअप मिलने से आशिक़ों की हालात एक बेबस, दुखी इंसान जैसी हो जाती है, जिसमें ज़्यादातर लोग दर्दभरे गानों और नशा करने में मशरूफ हो जाते हैं। नशा करने व दर्दभरे गानें सुनने से बचें और मन में सकारात्मक ख़्याल लेकर आएं।

5- ब्रेकअप के बाद मिले दर्द को ख़त्म करने व इससे उबरने के लिए अपने साथी की सारी यादों को मिटा दें या उन्हें गटर में डाल दें। उनसे जुड़ी किसी भी तरह की याद, तस्वीर के तौर पर मोबाइल फोन में न रखें। अगर वे हैं तो उन्हें तुरंत डिलीट कर दें।

6- ब्रेकअप की मार झेलने वाले बाशिंदों को अपने क़रीबियों से इसके बारे में बात करके अपना दिल का हाल बयां करना चाहिए क्योंकि दिल के हाल पर अपनों से बातचीत करने से आप थोड़ा हल्का महसूस कर सकते हैं। इसके बारे में आप अपने भाई-बहन से भी बात कर सकते हैं।

7- दरअसल, ब्रेकअप के बाद मिलने कष्ट का अन्दाज़ा केवल एक आशिक ही लगा सकता है मगर जानवर भी इंसानों के जज़्बातों को समझते हैं। हो सके तो पालूत जानवरों के साथ कम से कम एक घंटा ज़रूर बिताओ।

 8- ज़िन्दगी में अक्सर प्यार में ब्रेकअप के तौर पर मिलने वाली प्रताड़ना मनुष्यों की सोचने-समझने की क्षमता कर देती है। ऐसे में बेहद ज़रूरी है कि कुछ भी करने से पहले आप उसके बारे में एक बार ज़रूर सोचें व समझें। वरना आपके कई निर्णय ग़लत व नुकसानदेह हो सकते हैं।

Breakup 2 -

ये भी पढ़ें : सवाल 55- लड़कियों को किस वक्त सेक्स करने में मजा आता हैं ?