सरदार पटेल के सम्मान में – राष्ट्रीय एकता पुरस्कार

346
sardar-vallabhbhai-patel

सरदार वल्लभभाई पटेल के सम्मान में , भारत सरकार ने भारत के पूर्व डिप्टी प्रधानमंत्री और गृह मंत्री के नाम पर एक नागरिक पुरस्कार की घोषणा की है उन्हें, भारत के लौह पुरुष के नाम से भी जाना जाता है।

यह पुरस्कार सरदार पटेल के सम्मान में – राष्ट्रीय एकता पुरस्कार को एकता और अखंडता में योगदान के लिए किसी व्यक्ति को दिया जाने वाला सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार होगा। भारत के एकीकरण का श्रेय सरदार वल्लभभाई पटेल को दिया जाता है उन्होंने भारत को एकजुट करने में एक अहम भूमिका निभाई। इन्होने साम धाम ढांड भेद करके देश का एकीकरण किया.

इस पुरस्कार का मकसद राष्ट्रीय एकता और अखंडता को बढ़वा देना के लिए उन लोगो को सम्मानित करना है जिन्होंने देश की अखंडता को मजबूत करने में मह्तवपूण कार्य किये है।  पुरस्कार की घोषणा 31 अक्टूबर को सरदार पटेल की जयंती पर राष्ट्रीय एकता दिवस के अवसर पर की जाएगी। राष्ट्रपति द्वारा उनके हाथ और मोहर के तहत इस पुरस्कार से सम्मानित किया जाएगा.

इस पुरस्कार में एक पदक और प्रशस्ति पत्र होगा। कोई भी नगद पुरस्कार इस पुरस्कार से जुड़ा नहीं जायेगा । एक वर्ष में तीन से अधिक पुरस्कार नहीं दिए जाएंगे। इस अवार्ड को हाईएस्ट सिविलियन पद्मा भूषण पद्मा विभूषण पद्मा श्री की श्रेणी में शामिल किया

इस पुरुस्कार को सरदार नेशनल यूनिटी अवार्ड से भी जाना जायेगा। इस अवार्ड से किन्हे सम्मानित किया जाए उसके लिए एक कमिटी का गठन किया जयेगा जिसे प्रधान मंत्री के अंतर्गत गठित किया जायेगा इस कमिटी में कैबिनेट सेकेटरी, प्रिंसिपल सेकेटरी ऑफ़ प्राइम मिनिस्टर होम सेकेटरी और दो-तीन गणमान्य लोग भी समिति में शामिल होंगे.

भारत में स्थित संस्था, संगठन या कोई भी भारतीय नागरिक इस पुरस्कार के लिए विचारार्थ किसी व्यक्ति को नामित कर सकता है. व्यक्ति स्वयं को भी नामांकित कर सकते हैं. राज्य सरकारें, संघ राज्य क्षेत्र प्रशासन और मंत्रालय भी नामांकन भेज सकते हैं. नामांकन प्रति वर्ष आमंत्रित किए जाएंगे. आवेदनों को गृह मंत्रालय द्वारा विशेष रूप से डिज़ाइन की गई वेबसाइट पर ऑनलाइन जमा करना जरूरी होगा। इस अवार्ड से सम्मानित होना एक गौरव की बात होगी.