डायबिटीज को मात देने में एलोवेरा कितना उपयोगी है?

777

एलोवेरा एक औषधि से लैस पौधा माना जाता है। जो मानव शरीर के लिए काफी उपयोगी माना जाता है। इसका सेवन करने से कई बीमारियों से बचाव किया जाए सकता है। आज हम आपको बताना चाहेंगे की डायबिटीज के मरीजों के लिए एलोवेरा का सेवन उन्हें कैसे राहत पहुंचा सकता है? भारत में डायबिटीज से ग्रसित मरीजों की संख्या दिन-प्रति दिन बढ़ती ही जा रही है। अगर एलोवेरा का सेवन नियमित रूप से करते है तो डायबिटीज को कण्ट्रोल किया जा सकता है। डायबिटीज से जूझ रहे लोग शरीर में घाव की समस्या से भी परेशान रहते हैं क्योंकि इस बीमारी से जूझ रहे लोगों का घाव जल्दी भरता नहीं। ऐलोवेरा इसके लिए भी रामबाण साबित हो सकता है। ऐलोवेरा को सीधे घाव पर लगाया जा सकता। ये दर्द को दूर करता है और जल्दी घाव भरने में मददगार होता है।

-

डायबिटीज से ग्रसित मरीजों के शरीर के घाव भरने में काफी वक़्त लगता है। ऐलोवेरा इस सन्दर्भ में काफी कारगार सिद्ध हो सकता है। अगर ऐलोवेरा को सीधे घाव पर लगाया जाए। ये दर्द को दूर करता है और जल्दी घाव भरने में फायदेमंद है। आपको बताना चाहेंगे की ऐलोवेरा का सेवन अगर रोजाना केवल 2 चम्मच 2 महीने तक किया जाए तो आपके शरीर में मौजूद शुगर लेवल को 50 फीसदी तक कम हो सकता है।

यह भी पढ़े: जानिए ब्रेन स्ट्रोक कैसे जानलेवा है?

iStock 860986042 -

आप जानकर हैरान होजाएंगे की नियमित रूप से एलोवेरा लेने से इंसुलिन का स्राव उत्तेजित होता है, जो डायबिटीज के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है। शोधकर्ताओं के मुताबिक एलोवेरा के प्रभाव से 200mg/dl के रक्त शर्करा के स्तर वाले रोगियों को सबसे अधिक लाभ हुआ है। अगर आप भी डायबिटीज से ग्रसित है तो एलोवेरा का सेवन जल्द से जल्द करना शुरू कर दे।