अस्थमा रोगी कैसे कोरोना संक्रमण से बच सकते है?

2085

कोरोना वायरस का केहर दुनियाभर में दीमक की तरह फैलता जा रहा है। देश भर में कोरोना के मामलों में वृद्धि हो रही है , आपको बताना चाहेंगे की जो लोग पहले से ही दमा , डायबिटीज या हाई ब्लड प्रेशर संबन्धित परेशानियों का सामना कर रहे है , कोरोना वायरस उनके लिए विकराल रूप लेता नज़र आरहा है। और ऐसे मरीजों को काफी सावधानियां बरतने की जरूरत है। आपको बताना चाहेंगे की जो अस्थमा जैसी सांस की समस्या से जूझ रहे हैं, उन्हें अपनी सेहत को लेकर खास सावधानी बरतने की जरूरत है।

corona non fi 12 -

अस्‍थमा के दौरान श्वास नली सिकुड़ जाती है जिस वजह से सांस लेने में काफी दिक्कत महसूस होती है। इसके चलते सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। सांस की नलियों में अतिरिक्‍त म्‍यूकस बनने लगता है। सांस लेने में तकलीफ के कारण खांसी आती है व नलियों के सिकुड़ जाने से दम फूलता है। इस दौरान सबसे अधिक ध्यान अपने डाइट में देनी की जरूरत है। संतुलित आहार लें व पौष्टिक आहार को अपनी डाइट में जरूर शामिल करें। फल व हरी सब्जियों का सेवन अधिक से अधिक करें। जिन्हें सर्दी-खांसी जैसी समस्या से ग्रसित है उनसे दूरियां बनाकर रखें।

यह भी पढ़ें : क्या मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग भी नहीं है कोरोना को मात देने में कारगार?

plant based diet asthma -

साफ-सफाई का विशेष पर ध्यान रखें। जिन चीजों को आप ज्यादा छूते हैं उन्हें साफ करना न भूले, सभी चीज़ो को disinfect जरूर करे जैसे मोबाइल, लैपटॉप टीवी, रिमोट व दरवाजे के हैंडल को बार- बार sanitize करे इसे आप संक्रमण से बच सकते है।अपने घर में ह्यूमिडिटी को कम से कम रखें जिससे कि सांस संबधित परेशानी आपको न घेरे। साथ ही इस दौरान स्मोकिंग को अवॉयड करे और के धुएं से दुरी बनाये रखे। रोज सुबह योग करें जिससे आप तनावरहित भी रहेंगे। इन कुछ तरीको से आप कोरोना के संक्रमण से बच सकते है और खुद को सुरक्षित रख सकते है।