जानिए हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाया जा सकता है ?

2276
जानिए हीमोग्लोबिन कैसे बढ़ाया जा सकता है ?

हीमोग्लोबिन हमारे शरीर का एक बहुत ही महत्वपूर्ण हिस्सा है. हीमोग्लोबिन रेड ब्लड सेल्स में मौजूद आयरन युक्त प्रोटीन है. जो शरीर में ऑक्सीजन को संतुलित करता है. हमारे शरीर के फेफड़ों से ऊतकों तक ऑक्सीजन पहुंचाना इसका सबसे प्रमुख कार्य होता है. ताकि हमारी शरीर की जीवित कोशिकाएं सही से काम कर सकें.

बता दें कि अगर आपके शरीर में हीमोग्लोबिन की मात्रा बहुत ज़्यादा कम हो जाती है. तो आप एनीमिया से भी पीड़ित हो सकते हैं. यह शरीर के लिए बहुत खतरनाक भी साबित हो सकती है और इसके लक्षण भी काफी गंभीर होते है.


हीमोग्लोबिन का स्तर गिरने के कई कारण भी हो सकते हैं, जैसे कि सर्जरी के कारण अत्यधिक खून का बहना, लगातार रक्त दान, बोन मेरो की बीमारियां, कैंसर, गुर्दों की समस्याएं, गठिया, मधुमेह, पेट के अल्सर और पाचन तंत्र की अन्य बीमारियां हीमोग्लोबिन के कारण हो सकती है. आईए जानते है की अगर शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी होती है तो हम किन चीजों का उपयोग कर सकते है.


आहार में शामिल करें ये चीज़ें
आयरन के लिए आप अपने भोजन में पालक, बादाम, मसूर, खजूर, टोफू, झींगा मछली और रेड मीट का इस्तेमाल कर सकते है इसमें आयरन प्रचुर मात्रा पायी जाती है.

imgpsh fullsize anim 11 -


फोलिक एसिड – यह फोलिक एसिड एक बी-कॉम्प्लेक्स विटामिन है जिसका कार्य रेड ब्लड सेल्स का निर्माण करना होता है. इसके लिए आप हरी पत्तेदार सब्जियां, चावल, बीन्स, मूंगफली, केले, ब्रोकली, एवाकाडो का सेवन कर सकते है.


विटामिन-सी – विटामिन-सी की कमी होने पर शरीर में आयरन पूरी तरह से हमारे शरीर में नही होता है. जिसके लिए आप विटामिन-सी युक्त आहार में नींबू, पपीता, संतरा, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रोकली, पालक, फूलगोभी, पत्तागोभी आदि चीजों का इस्तेमाल कर सकते है, जो आपके शरीर में विटामिन सी की कमी को पूरा करता है.


चुकंदर – चुकंदर यह एक ऐसी चीज है, जो काफी फायदेमंद है और लोग इसका इस्तेमाल अपने खाने के साथ काफी तरीकों से करते है. चुंकदर खाने से हीमोग्लोबिन का स्तर बहुत जल्दी बढ़ सकता है. क्योंकि इसमें आयरन, फोलिक एसिड, फाइबर और पोटैशियम सही मात्रा में पाया जाता हैं.


अनार – अनार आयरन और कैल्शियम से भरपूर होता है. अनार में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट्स और फाइबर भी पाया जाता है. जिससे हीमोग्लोबिन का स्तर बढ़ाना आसान हो जाता है.

imgpsh fullsize anim 13 -

यह भी पढ़ें :जानिए कलाई में दर्द को अनदेखा करना क्यों पड़ सकता है बहुत भारी

सेब – सेब एक ऐसी चीज है जो कि हर तरीके से शरीर को फायदा पहुंचाता है. कैल्शियम, एंटीऑक्सिडेंट्स, फाइबर जैसे तत्वों से समृद्ध सेब हीमोग्लोबिन के स्तर को सामान्य बनाने में कारगर साबित होता है. अगर हम रोज सेब खाना शुरू कर दे तो हीमोग्लोबिन की समस्या नहीं होती है.

इन सभी चीजों का इस्तेमाल करने के साथ- साथ हमें व्यायाम भी करते रहना चाहिए. जिससे हमारा शरीर स्वास्थ्य बना रहे.