सवाल 79- कोल्ड ड्रिंक पीने से कौन से नुकसान होते है?

1793
सवाल 79- कोल्ड ड्रिंक पीने से कौन से नुकसान होते है?

कोल्ड ड्रिंक का नाम सुनते ही सभी लोग बहुत खुश हो जाते हैं, यहीं नहीं गर्मियों के दिनों में कोल्ड ड्रिंक लगभग सभी लोग पीते है और पार्टीयों व शादियों में कई लोग इसका इस्तेमाल करते है. सभी दुकानों पर आसानी से कोल्ड ड्रिंक मिल भी जाती है.


अगर बात करें छोटे से छोटे गांव की तो वहां पर भी आसानी से मिल जाती है गर्मीयों मे ज्यादातर लोग इसे इस्तेमाल करते है. हम जिसे कोल्डड्रिंक के नाम से जानते हैं उसे वैसे सॉफ्ट ड्रिंक के नाम से जाना जाता है.


कोल्ड ड्रिंक पीन के नुकसान
कैफीन युक्त कोल्ड्रिंक जैसे कोक आदि पीने के 20 मिनट बाद ही आपके शरीर में ब्लड शुगर का स्तर तेजी से बढ़ने लगता है और इंसुलिन के साथ अत्यधि‍क तीव्रता से ऊपर उठता है. इनका प्रयोग ज्यादा उपयोग करने से शर्करा और सोडियम की मात्रा में वृद्धि होने लगती है. जिससे आपके सेहत से जुड़े गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं.

imgpsh fullsize anim 27 -


एक केन या बॉटल कोक अथवा पेप्सी पीने से , शुरुआती 10 मिनट में ही आप दिनभर में जितनी शक्कर लेते है. सिर्फ एक बार कोल्ड्रिंक पीने से ही शक्कर की मात्रा पूरी हो जाती है. जिससे शरीर में शुगर का स्तर अनावश्यक रूप से बढ़ता चला जाता है और यह भी एक कारण बन जाता है सेहत के खराब होने का.


कोल्ड्रिंक पीने से आपका लिवर इस शुगर को वसा के रूप में संग्रहित कर देता है, जिसकी वजह से आपका वजन तेजी से बढता चला जाता है. इससे आपके शरीर में अनावश्यक फैट शरीर में जमा होने लगता है. ध्यान रहे कि इसके कारण आपको हृदय रोग एवं डाइबिटीज और कैंसर भी हो सकता है.

imgpsh fullsize anim 26 1 -


कोकाकोला और अन्य कोल्ड्रिंक पीने से 40 मिनट के अंदर यह आपके शरीर को पूरी तरह से सोख लेता है. जिसके बाद यह आपके ब्लडप्रेशर को बढ़ा देता है. इतना ही नहीं 45 मिनट के बाद ही यह डोपेमाइन के निर्माण को बढ़ाकर आपके मस्तिष्क को प्रभावित करने लगता है. मस्तिष्क पर इसका असर हेरोइन जैसे नशीले और खतरनाक ड्रग्स की तरह होता है.

5 कैफीन युक्त कोल्ड्रिंक पीना शरीर के लिए हानिकारक है. यह शरीर में मौजूद कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक यूरिन द्वारा शरीर से बाहर निकल जाता है, जोकि शरीर के लिए काफी हानिकारक साबित होते है.

कोल्ड ड्रिंक में एसिड होता है जो हमारे के लिए बहुत ही नुकसान देह होता है. अगर इसका सेवन आप लगातार करते है तो यह सेहत के लिए बहुत ही नुकसान देती है जो इसका सेवन ज्यादा करते है उनका स्वाभाव लगभग चिड़चिड़ा हो जाता है. वह चिड़चिड़ा सा रहने लगता है

imgpsh fullsize anim 25 1 -

बता दें लोग अपने वजन को घटाते है उन्हें इसका सेवन नहीं करना चाहिए. जितना ज्यादा हो इससे दूर ही रहना चाहिए. अगर आप इसका लगातार सेवन करते रहेंगे तो आपको गैस की प्रॉब्लम भी होनी शुरू हो जाएगी जिसकी वजह से आपको नींद ना आने की समस्याओं का सामना भी करना पड़ सकता है.

यह भी पढ़ें : ‘जजमेंटल है क्या’ फिल्म के कॉन्फ्रेंस में जर्नलिस्ट और कंगना में जमकर हुई बहस

इसके अंदर दूसरे फूड से 200 गुना ज्यादा शुगर का इस्तेमाल किया जाता है जोकि आपको शुगर की लत लगा सकता है इसके लगातार सेवन से आपको माइग्रेन, मेमोरी लॉस होना, इमोशनल डिसऑर्डर्स, देखने में कमी होना, सुनने में कमी होना, सांस लेने में दिक्कत होना जैसे कई सारे रोग हो सकते हैं.

आशा करते है कि आप सभी को इस प्रश्न का उत्तर मिल गया होगा. आप लोग ऐसे ही प्रश्न पूछते रहिए हम उन प्रश्नों के उत्तर आपको खोजकर देंगे. आप कमेंट बॉक्स में अपनी राय और कमेंट करके अपने प्रश्नों को पूछ सकते है. इस सवाल को पूछने के लिए आपका धन्यवाद