ट्रेन में तबीयत बिगड़ने पर चिकित्सक से कैसे मदद ली जा सकती है?

512

ट्रेन में तबीयत बिगड़ने पर चिकित्सक से कैसे मदद ली जा सकती है?(train me tabiyat bigadne per chikitsak se kaise madad li jaa sakti hai)

भारत में ट्रैन से सफर करने वाले करोड़ो है इसलिए हर एक छोटा बड़ा व्यक्ति किसी सफर पर जाने के लिए ट्रेन का सहारा लेते हैं। अगर आप किसी सफर पर ट्रेन से जा रहे हैं और सफर में हीं आपकी तबियत खराब हो जाए तो आपको क्या करना चाहिए यह आपको हम बताने जा रहे हैं।

यदि आप बीमार पड़ जाते हैं, तब तक प्रतीक्षा न करें जितनी जल्दी चालक दल को सूचित किया जाएगा, उतना ही अधिक समय उन्हें विकल्पों पर विचार करना होगा और आवश्यक व्यवस्था करनी होगी।

ट्रेन में तबीयत बिगड़ने पर चिकित्सक

train nunnnn -

परिचारक को अपनी स्थिति का सबसे अच्छा मूल्यांकन दें। यदि यह कोई समस्या है जिसका आपने पहले अनुभव किया है, तो उसे बताएं और उसे बताएं कि आपको कैसा महसूस हो रहा है और आपको क्या चाहिए।टीटीई या किसी ऑन-बोर्ड स्टाफ से संपर्क करें। वे अगले स्टेशन को सूचित करते हैं और फिर सूचना तुरंत उस स्टेशन को भेज दी जाती है जहां निकटतम रेलवे अस्पताल उपलब्ध है।

ट्रेन में तबीयत बिगड़ने पर चिकित्सक से कैसे मदद

train non 1 -

ट्रेन के उस स्टेशन पर पहुंचने से पहले ही रेलवे के डॉक्टर स्टेशन पहुंच जाते हैं और अपना ख्याल रखते हैं. यह पारंपरिक प्रणाली है। हालांकि, आज ट्विटर और मोबाइल से रेल प्रशासन तक पहुंचना काफी आसान हो गया है। एक सार्वभौमिक संख्या है। चिकित्सा enquiry के लिए 138 नंबर कोई भी निम्नलिखित प्रणाली का उपयोग कर सकता है।जब आपको अच्छा महसूस ना हो और किसी आपातकाल में रेलवे अधिकारी आपको किसी रेलवे चिकित्सा अस्पताल तक ले जा सकते है।ट्रेन में तबीयत बिगड़ने पर चिकित्सक से इस तरह मदद ली जा सकती है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़ें: माइग्रेन के दर्द का आयुर्वेदिक इलाज क्या है ?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.