Cholesterol की कौन-सी दवा कोरोना से दिला रही है निजात?

कोरोना वायरस के आंकड़े देश में थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। यह घातक वायरस दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। देश भर में कोरोना को मात देने की मुहीम जारी है। महाराष्ट्र , दिल्ली जैसे राज्यों के हालात कोरोना के कारण काफी पस्त हैं। देशभर में कोरोना संक्रमण के मामले 9 लाख से अधिक हो गए हैं। इस वायरस से बचने के लिए कोई टीका, वैक्सीन या दवा अभी तक सामने नहीं आई है। इसकी वैक्सीन पर शोध चल रहा है। इसी बीच एक राहत की खबर सामने आई है की कोलेस्ट्रॉल रोधी दवा कोरोना के संक्रमण को कम करने में कारगर सिद्ध हो सकती है।

हिब्रू विश्वविद्यालय के एक शोधकर्ता द्वारा दावा किया है की कोलेस्ट्रॉल रोधी दवा ‘फेनोफाइब्रेट’ कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे के स्तर को कम करने में मददगार है। यह दावा संक्रमित मानव कोशिका पर दवा के इस्तेमाल के बाद किया गया। शोधकर्ताओं ने दावा किया कि इस दिशा में महज 5 दिन तक किए गए उपचार से वायरस लगभग पूरी तरह गायब हो गया। शोधकर्ता द्वारा यह भी कहा गया है की कोलेस्ट्रॉल रोधी दवा ‘फेनोफाइब्रेट’ के इस्तेमाल से कोरोना सिर्फ एक समान्य जुकाम में तब्दील हो जाएगा।

आपको बताना चाहेंगे की यह Anti-cholesterol medication फेनोफाइब्रेट फेफड़ों की कोशिकाओं का Fat जलाने में मदद करती है और इस तरह इन कोशिकाओं पर वायरस की पकड़ कमजोर हो जाती है।

चीन से निकला कोरोना वायरस दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। काफी तेज़ी से इस घातक वायरस ने लोगों को संक्रमित किया है। कोरोना के मामलें दिन प्रति दिन बढ़ते जा रहे है। दुनियाभर में कोरोना संक्रमण का मामला दिल -दहला रहा है। जो काफी ही चिंता का विषय है। उसी बीच ऐसे खबर लोगों के बीच एक उम्मीद की किरण लाई है और कोरोना का खात्मा करने में देशवासियों के मनोबल को और बढ़एगी।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस के ‘नए लक्षण’ जिनको नजरअंदाज करना पड़ सकता है भारी