फेफड़ों के अलावा और किन अंगों को कोरोना पहुंचा रहा है नुकसान

489

कोरोना वायरस के संक्रमण का आकड़ा देशभर में लाखो के पार जा चुका है। लॉकडाउन के कारण भी कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे है. इस खतरनाक वायरस का शिकार हुए रोगियों में सांस की दिक्कत देखी गई है। खबरों के मुताबिक यह घातक वायरस रेस्पिरेटरी सिस्टम के साथ -साथ शरीर के कई अन्य अंगों पर भी बुरा प्रभाव डालता है।

496468 coronavirus -

कोरोना वायरस जीतना घातक फेफड़ों के लिए है उतना ही खतरनाक असर इसका लिवर, किडनी और हार्ट समेत शरीर के कई अंगों पर भी देखा जा सकता है। आंकड़ों की मानें तो Covid 19 के 80 फीसदी संक्रमितों में लक्षण नहीं दिखते या मामूली लक्षण होते हैं जबकि बाकी को अस्पताल और सिर्फ 5% को आईसीयू (ICU) में भर्ती किए जाने की नौबत आती है, कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति में तेज बुखार, सांस लेने में तकलीफ, सूखी खांसी, जुकाम और बदन दर्द जैसे तमाम लक्षण देखे जा सकते है।. हालांकि कुछ लोगों में बीमारी के लक्षण काफी देरी से नजर आने की वजह से यह ज्यादा घातक पूर्ण हो सकता है।

Coronavirus H -

कोरोना के अधिकतर मामलो में देखा गया है की इसका हमला फेफड़ों पर होता है जहां से यह मानव शरीर में प्रवेश करता है। यहां इसके प्रवेश के बाद फेफड़ो में सूजन आ जाती है। फिर न्‍यूमोनिया के लक्षण दिखाई देते हैं। इसके अलावा शरीर के कुछ हिस्से जैसे आंतों, गुर्दों आदि में भी इसका प्रभाव देखा जा सकता है। फेफड़ों पर इसका अटैक सबसे पहले होता है और यहां यह अधिक नुकसान पहुंचाता है और इसलिए ऑक्‍सीजन व वेंटीलेटर की जरूरत होती है। चीन से निकला यह जानलेवा वायरस दुनियाभर के लिए एक सबब का कारण बन चुकी है।

यह भी पढ़ें : जानिए यूरिक एसिड के बढ़ने से कैसे रोका जाए तथा बढ़ने पर इसका उपचार?