किन दवाइयों से ठीक हो रहे है कोरोना के मरीज ?

1019

कोरोना वायरस की वैक्सीन की खोज दुनियाभर में जारी है लेकिन अब तक कोरोना की कोई भी दवा और वैक्सीन नहीं आयी है। और दुनियाभर में कोरोना का आकड़ा बढ़ता ही जा रहा है। हालांकि क्या आपने सोचा है जिस बीमारी की कोई दवा मौजूद नहीं वैक्सीन नहीं उसके बाद भी मरीज कैसे ठीक हो रहे है। भारत में 1 लाख 30 हजार के करीब कोरोना मरीज ठीक हो चुके हैं। आइए जानते हैं कि भारत में कोरोना वायरस के मरीजों का किन दवाओं और थेरेपी से कोरोना का इलाज किया जा रहा है।

corona dawa

रेमडेसिवीर यह दवा इबोला को मात देने में कारगार सिद्ध है। इस दवा का उपयोग कोरोना को मात देने उपयोग किया जा रहा है। उसी के साथ फेवीपिरवीर, टोसिलीज़ुमाब, इटोलीजुमैब, हाइड्रॉक्सीक्लोरोक्वीन, डॉक्सीसाइक्लिन+आइवरमेक्टिन, रिटोनावीर+लोपिनावीर और प्लाज्मा थेरेपी द्वारा कोरोना के मरीज को ठीक किया जा रहा है।

दवाइयों

अभी भी इस घातक वायरस के इलाज के लिए वैक्सीन और दवा पर काम चल रहा है। कोरोना ने दुनियाभर में आतंक मचा रखा है चीन से निकला यह वायरस दुनियाभर में तबाही मचा रहा है। भारत में महाराष्ट्र और दिल्ली की हालत कोरोना के सन्दर्भ में बेकाबू नज़र आरही है। वहां से भी ज्यादा कोरोना के मामले महाराष्ट्र में नज़र आरहा है जहां कोरोना के संक्रमण का मामला 90 हज़ार तक जा पहुंचा।

यह भी पढ़े: जाने किन देशों में कोरोना वायरस नहीं फैला

वही दिल्ली में भी केजरीवाल सरकार द्वारा लॉकडाउन में दी गई के साथ कोरोना के मामलो में काफी उछाल आया है। देशभर में कोरोना का कहर थमने का नाम ही नहीं ले रहा है। अगर ऐसी ही प्रस्थिति रही तो यह देश के लिए एक बड़ी मुसीबत बन सकती है। बढ़ते मामलो के साथ हेल्थ केयर को भी उत्तम बनाना काफी आवश्यक है।