कैसे फिटकरी के उपयोग से कोरोना वायरस के खतरे से बचा जा सकता है

फिटकरी और कोरोना वायरस
फिटकरी और कोरोना वायरस

कोरोना वायरस (Corona Virus)  का कहर पूरी दुनिया में छाया हुआ है. इसके बचाव के लिए लोगों को तरह तरह के सुझाव दिए जा रहे हैं तथा लोग तरह तरह के विकल्पों पर चर्चा कर रहे हैं. कोरोना वायरस फैलने के बाद बाजार में सैनिटाइजर की कीमत भी लगातार बढ़ती जा रही है. इसके साथ ही बाजार में एकदम इनकी कमी हो जाने के बाद लोगों को आसानी से सैनिटाइजर उपलब्ध भी नहीं हो पा रहें. इसी बीच फिटकरी आम लोगों के लिए एक बहुत ही उपयोगी चीज हो सकती है.अगर आपको हाथ धोने के लिए कुछ नहीं मिल रहा हो, तो फिटकरी आपके काम आ सकती है. यह सुनकर आपको शायद थोड़ा, अटपटा लगे लेकिन इस देसी नुस्खे से आप बड़ी सरलता से बैक्टिरिया व वायरस से दूर रह सकते हैं.

फिटकरी का उपयोग कोरोना वायरस से बचाव
फिटकरी का उपयोग कोरोना वायरस से बचाव

डॉक्टर भी मानते हैं फिटकरी को गुणकारी

फोर्टिस अस्पताल में गाइनी विभाग की प्रमुख डाक्टर सुनिता मित्तल का कहना है कि अगर घर या बाहर साबुन या सैनिटाइजर उपलब्ध नहीं हो तो एक फिटकरी का टुकड़ा भी काम आ सकता है. फिटकरी में एल्मुनियम सल्फेट होता है, जो पानी को बिलकुल साफ कर देता है. अगर पानी में एक टुकड़ा फिटकरी डालकर उससे हाथ धोते हैं, तो बीमारियों से बचा जा सकता है. कुल मिलाकर फिटकरी घुले पानी से हाथ धोना सादे पाने से कहीं ज्यादा प्रभावी है.

कोरोना वायरस से बचाव
कोरोना वायरस से बचाव

इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्ष डाक्टर केके अग्रवाल का भी कहना है कि हमारे बड़े बुजुर्ग भी फिटकरी के गुणों का लोहा मानते हैं. पानी साफ करना हो या फिर स्कीन में किसी चोट से खून रोकना. इन सभी में फिटकरी का प्रयोग होता किया जाती रहा है. लेकिन अभी तक साइंटिफिकली फिटकरी से वायरस या बैक्टिरिया मरने पर कोई शोध नहीं हुआ है. इसलिए चिकित्सक लोगों को इसके प्रयोग को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं बता पाते हैं. (hindustankhabar.com में छपी खबर के अनुसार)

यह भी पढ़ें: क्या कम तापमान में कोरोना वायरस ज्यादा फैलता है ?

आपको यह भी बता दें कि देश में कोरोना वायरस का संक्रमण बढ़ा है. अभी तक देश में कुल 1000 से अधिक लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुके हैं. इनमें से 25 से अधिक की मृत्यु हो चुकी है. इसी को ध्यान में रखते हुए प्रधानमंत्री जी ने 21 दिन के लिए पूरे देश के लोगों से घर में रहने को कहा है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.