सवाल 118 – तंबाकू खाना सेहत के लिए कितना हानिकारक है?

1712
health
सवाल 118 - तंबाकू खाना सेहत के लिए कितना हानिकारक है?

देश में कई लोग तम्बाकू का सेवन करते है. यह सभी बहुत ही अच्छे से जानते है कि कि तम्बाकू खाना सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है और यह भी सभी जानते है कि तम्बाकू का एक रूप होता है गुटखा, कत्था और सुपारी को मिलाकर तैयार किया जाता है.

बता दें कि इसके साथ ही एक ऐसा जहरीला कैमिकल मिलाया जाता है जो धीरे-धीरे असर करता हुआ मुंह से लेकर बॉडी के दूसरे जरूरी अंग पर प्रभाव करता है. वैसे तम्बाकू खाने से कैंसर होता है, लेकिन इससे ऐसी बहुत सी बीमारियां हो जाती हैं. जिसका अंदाजा भी आप नही लगा सकते हो.

चलिए आपको बताते है कि तम्बाकू खाने से क्या नुकसान होते है.

अगर आप लगातार गुटखे या तम्बाकू का सेवन करते है तो यह आपके दांतों को ढीले और कमजोर बना देते हैं. बैक्टीरिया दांतों में जगह बना लेते हैं, इसके कारण आपके दांतों का रंग धीरे-धीरे दांत गलने भी लग जाते है.

imgpsh fullsize anim 36 -

तम्बाकू शरीर के एंज़ाइम्स पर भी बुरा प्रभाव डालता है. इसी के साथ गुटखे में कई तरह के नशीले पदार्थों का मिश्रण भी होता है. जिसकी वजह से शरीर के एंज़ाइम्स पर बुरा असर पड़ता है. यह हार्मोंस के उत्पादन में मुख्य भूमिका निभाता है.

तम्बाकू या गुटखा लगातार खाने वालों की जीभ, जबड़ों और गालों के अंदर सेंसेटिव सफेद पेच बनने लगते हैं और उसी से मुंह में कैंसर की शुरुआत होती है. जिसके बाद धीरे-धीरे मुंह का खुलना बंद हो जाता है और मुंह में कैंसर फैल जाता है.

यह शरीर के हॉर्मोन्स पर भी काफी असर ड़ालता है, साथ में इसे खाने से आपके डीएनए को भी बहुत भारी नुकसान पहंचता है जिसका आपको अंदाजा भी नहीं होता है कि यह इनसान के जिन्दगी में कैसे नुकशान पहुंचा देता है.

तम्बाकू और गुटखे खाने से केवल मुंह में ही नहीं बल्कि श्वासनली से होता हुआ फेफड़े तक पहुंच जाता है और इससे फेफड़े में भी कैंसर का खतरा बढ़ जाता है.

तम्बाकू और गुटखे की लत इंसान पर बहुत बुरा प्रभाव डालते हैं. इसी लत से पेट दर्द और अल्सर जैसी बीमारियां शुरु हो जाती है. इसके साथ ही तम्बाकू खाने से एसिडिटी की शिकायत होना भी लाजमी हो जाता है.

imgpsh fullsize anim 35 -

तम्बाकू और गुटखे की लत महिलाओं को सबसे ज्यादा और जल्दी लग जाती है. जब महिला प्रेग्नेंट होती हैं और उस समय महिला कोई भी नशीला पदार्थ का सेवन करती हैं तो उसका असर सीधे बच्चे पर पड़ता है.

शोधकर्ताओं में बताया गया है कि गुटखा और तम्बाकू खाने से सिर्फ कैंसर जैसी ही बड़ी बीमारी नहीं होती बल्कि इससे सेक्स लाइफ पर भी असर करता है. तम्बाकू खाने से आपको कुछ देर की संतुष्टि तो मिल जाएगी लेकिन जिंदगी में आप बहुत कुछ खो देते हैं.

यह भी पढ़ें : सवाल 117- नाभि में कौन से तेल लगाने से क्या फायदे होते है

अगर आपको तम्बाकू जैसे खतरानक चीज से छुटकारा पाना है, तो आप किसी अच्छे डॉक्टर से बात करें और उनसे सलाह ले कि इससे कैसे छुटकारा पा सकते है.