जानिए तनाव और डिप्रेशन को कैसे कम करती है रेड वाइन

776
जानिए तनाव और डिप्रेशन को कैसे कम करती है रेड वाइन

शराब पीना सेहत के लिए हानिकारक होता है. इसलिए ज्यादातर लोगों को इससे दूर रहने की सलाह दी जाती है. कुछ शोधकर्ताओं ने शराब को अलग- अलग किस्मों से शोध किया है. जिसके बाद यह निष्कर्ष निकाला गया है कि कुछ चीजों के लिए शराब बहुत ही फायदेमंद भी होती है.

अमेरिका में यूनिवर्सिटी ऑफ बफेलो में सहायक यिंग जू के मुताबिक शराब की कई किस्मों में से रेड वाइन, जो लोगों के डिप्रेशन को दूर करने वाली दवाई बताई है. उनका कहना है कि रेड वाइन डिप्रेशन को दूर करने के लिए एक अच्छा तरीका है, साथ ही कहा है कि यह एक पौधे से बनती है जिसमें रेसवेराट्रोल दवाओं का एक प्रभावी विकल्प पाया जाता है.

बता दें कि एक पत्रिका ‘न्यूरोफार्माकोलॉग’ में यह बताया गया है कि कैसे रेसवेराट्रोल द्वारा न्यूरोलॉजिकल प्रक्रियाओं को प्रभावित करता है इस बारें में यह भी बताया है. यह एक ऐसा तत्व है, इससे स्वास्थ्य में लाभ होता है, जो अंगूर और बेरी के बीज के द्वारा बनाया जाता है.

imgpsh fullsize anim 29 -

शोधकर्ताओं ने इस बात का पता लगाया है कि रेसवेराट्रोल में अवसाद को रोकने के लक्षण मिले हुए हैं, लेकिन इस तत्व का फॉस्टोडिएस्टरेज 4 से क्या संबंध है, इसका बात की जानकारी अभी तक नहीं की गई है. बता दें कि फॉस्टोडिएस्टरेज 4 एक एन्जाइम है जो तनाव हार्मोन कॉर्टिकोस्टेरोन से प्रभावित करता है.

यह भी पढ़ें : मर्दाना ताकत बढ़ाने के लिए अपनाएं ये तरीके

कॉर्टिकोस्टेरोन शारीरिक तनाव को नियंत्रित करती है और दिमाग के हार्मोन के लिए काफी मददगार होती है. वहीं शोधकर्ताओं ने इस बात का भी खुलासा किया है कि इसका ज्यादा उपयोग करने से पीडीई4 तनाव और चिंता का कारण बनती है.शोधकर्ताओं का कहना है कि रेड वाइन में रेसवेराट्रोल मौजूद होता है, लेकिन शराब के सेवन से नशे सहित कई और स्वास्थ्य संबंधी जोखिम का खतरा बना रहता है.