राकेश टिकैत के कितने बच्चे हैं और क्या कर रहे हैं ?

1268
राकेश टिकैत
राकेश टिकैत

तीन कृषि कानूनों के विरोध में किसान लगातार आंदोलन कर रहे हैं. जिसके बड़े नेता के तौर पर राकेश टिकैत उभरकर सामने आए हैं. आपको बता दे, लालकिले पर हुई हिंसा के बाद किसान आंदोलन लगभग खत्म होने की कगार पर था. लेकिन उसके बाद किसान नेता राकेश टिकैत के आंसुओं का विड़ियो वायरल हुआ जिसके बाद उस विडियों ने किसान आंदोलन को नई ऊर्जा प्रदान की. जिसके बाद खाप पंचायतो ने भी किसान आंदोलन को अपना समर्थन दिया. राकैश टिकैत के बड़े भाई नरेश टिकैत भी भारतीय किसान यूनियन से जुड़े हुए हैं.

will farmers leader rakesh tikait handle the legacy of chaudhary mahendra singh tikait -
राकेश टिकैत

अगर राकेश टिकैत की बात करें, तो ये बड़े किसान नेता रहे महेंद्र टिकैत के पुत्र हैं. महेंद्र टिकैत को प्यार ने बाबा टिकैत भी कहा जाता था. आपको बता दें, राकेश टिकैत की शादी सुनीता देवी से हुई है. जो बागपत, उत्तरप्रदेश की रहने वाली है.

images -
राकेश टिकैत

राकेश टिकैत के तीन बच्चे हैं. जिनमें एक बेटा तथा दो बेटियाँ हैं. राकेश टिकैत की बेटियों का नाम सीम और ज्योति है. इनके सभी बच्चों की शादी हो चुकी है. उनकी पत्नि भी इस आंदोलन में लगातार अपना सहयोग दे रही हैं. राकेश टिकैत के बेटे का नाम चरण सिंह टिकैत है. जो कि भारतीय किसान यूनियन का कामकाज देखते हैं.

यह भी पढ़ें: राकेश टिकैत को 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान किस लिए गिरफ्तार किया गया था?

अगर राकेश टिकैत की पढ़ाई की बात करें तो उन्होंने मेरठ विश्वविद्यालय से एम॰ए॰ की उपाधि प्राप्त की और 1992 में दिल्ली पुलिस में तत्कालीन सब इंस्पेक्टर के रूप में कांस्टेबल के रूप में शामिल हुए, लेकिन 1993-1994 में लाल किले पर किसानों के विरोध प्रदर्शन के दौरान दिल्ली पुलिस को छोड़ दिया और भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) के सदस्य के रूप में विरोध में शामिल हो गए. टिकैत अपने पिता की मृत्यु के बाद आधिकारिक तौर पर भारतीय किसान यूनियन (बीकेयू) में शामिल हो गए और बाद में प्रवक्ता बन गए.