बच्चा होने के कितने दिनों के बाद सेक्स करना सुरक्षित है ?

बच्चा होने के कितने दिनों के बाद सेक्स करना सुरक्षित है?

बच्चा होने के कितने दिनों के बाद सेक्स करना सुरक्षित है ?

डिलीवरी के तुरंत बाद शारीरिक संबंध बनाने से महिला को कुछ जटिलताओं का सामना करना पड़ सकता है। डॉक्टर कहते हैं कि डिलीवरी के कुछ ही दिनों या हफ्तों के बाद संभोग करने से महिला में संक्रमण का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा, योनि से रक्तस्राव या स्पॉटिंग, टांके खुलना व योनी में दर्द आदि की आशंका हो सकती है

डिलीवरी के बाद हो सकता है कि आप अपनी शारीरिक और मानसिक स्थितियों में बदलाव महसूस कर रही होंगी। नन्हे शिशु की देखभाल के कारण खुद के लिए और अपने साथी के लिए समय निकालना मुश्किल हो रहा होगा।

साथ ही यौन संबंध को लेकर आपकी रुचि कम हो सकती है या फिर इसके लिए चाह कर भी समय नहीं मिल पा रहा होगा। इतना ही नहीं आपके मन में कई सवाल भी घूमते होंगे कि ऐसा करना सुरक्षित है या नहीं, कहीं मैं फिर से गर्भवती तो नहीं हो जाउंगी, अब अनुभव कैसा होगा आदि।

sex news hindi

सेक्स करना सुरक्षित

प्रसव के बाद संभोग करना महिला की सेहत और सुविधा पर निर्भर करता है। लगभग 90 प्रतिशत महिलाएं प्रसव के तीन से चार महीने बाद यौन संबंंध के लिए शारीरिक और मानसिक रूप से तैयार हो जाती हैं ।

वहीं डॉक्टर दर्द व रक्तस्राव बंद होने और टांके पूरी तरह घुल न जाने तक शारीरिक संबंध न बनाने की सलाह देते हैं। ध्यान रहे कि नॉर्मल डिलीवरी के मुकाबले सिजेरियन डिलीवरी में शारीरिक रूप से पूरी तरह ठीक होने में महिलाओं से थोड़ा अधिक समय लगता है

sex after baby

हालांकि आपको डिलीवरी के बाद होने वाले रक्तस्त्राव के समाप्त होने तक इंतजार करना चाहिए। शिशु के जन्म के करीब तीन सप्ताह बाद तक यह रक्तस्त्राव बंद हो जाता है।

ऐसा इसलिए क्योंकि अपरा (प्लेसेंटा) के बाहर निकलने से गर्भाशय में हुए घाव अभी भी भर रहे होते हैं। अगर, आप रक्तस्त्राव बंद होने से पहले ही संभोग करती हैं, तो आपको संक्रमण हो सकता है।

यह भी पढ़ें : कभी सेक्स ना करने वाले व्यक्ति को क्या कहते हैं

प्रसव के बाद शारीरिक संबंध बनाते समय पति-पत्नी का अनुभव पहले से अलग हो सकता है। असल में, प्रसव के दौरान महिला की पेल्विक मांसपेशियों पर तनाव और खिंचाव होता है, जिससे उन्हें काफी नुकसान होता है।

वहीं प्रसव के बाद इनमें ढीलापन आ जाता है, जिस वजह से दंपती के यौन संबंध का अनुभव प्रसव के पहले और बाद में अलग-अलग हो सकता है

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc