कुतुबमीनार को बनवाने में कितने शासको ने योगदान दिया ?

537
कुतुबमीनार को बनवाने में कितने शासको ने योगदान दिया

कुतुबमीनार को बनवाने में कितने शासको ने योगदान दिया ? ( How many rulers contributed to the construction of Qutub Minar? )

मध्यकालीन भारत के इतिहास के समय में अनेंक इमारतों का निर्माण किया गया. ये सभी इमारते वर्तमान समय में भारत की धरोहर हैं. ऐसी ही एक इमारत की बात करें, तो दिल्ली की कुतुबमीनार का निर्माण भी मध्यकालीन भारतीय इतिहास का हिस्सा है. इसकी प्रसिद्धी का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि इसको देखने के लिए देश-विदेशों से पर्यटक आते हैं. इसी कारण इसके इतिहास को जानने में लोगों की रूचि बढती जा रही है. लोगों के मन में सवाल आता है कि इस इमारत को किसी एक शासक ने बनवाया है अगर नहीं तो इसको बनवाने में कितने शासको ने अपना योगदान दिया. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानने की कोशिश करते हैं.

download 4 4 -
कुतुबमीनार

कितने शासकों ने करवाया था कुतुबमीनार का निर्माण-

यह दिल्ली के महरौली इलाके में स्थित है. यूनेस्को ने इसे ‘वर्ल्ड हेरिटेज साइट’ का दर्जा दिया है. इसका नाम प्रसिद्ध मुस्लिम संत ख्वाजा कुतुबुद्दीन बख्तियार काकी के नाम पर रखा गया था. अगर कुतुबमीनार के निर्माण की बात करें, तो इसका निर्माण दिल्ली सल्तनत में गुलाम वंश के संस्थापक कुतुबद्दीन ऐबक ने करवाया था. जो मुहम्मद गौरी का गुलाम था. इसने कुतुबमीनार की पहली मंजिल का निर्माण करवाया था.

download 5 3 -
कुतुबमीनार

इसके बाद इल्तुतमिश से कुतुबमीनार की दूसरी, तीसरी तथा चौथी मंजिल का निर्माण करवाया. इल्तुतमीश को गुलाम वंश का वास्तविक संस्थापक भी कहा जाता है. इसके बाद कुतुबमीनार की पांचवी मंजिल का निर्माण तुगलक वंश के शासक फिरोज शाह तुगलक ने करवाया था. इतना ही नहीं 1369 में बिजली गिरने की वजह से क्षतिग्रस्त हुई इस इमारत की मरम्मत भी करवाई थी.

यह भी पढ़ें: दिल्ली सल्तनत में महिलाओं के कपड़े पहनने वाला शासक कौन था ?

इस इमारत के निर्माण में प्रयोग होने वाली सामग्री की बात करें, तो इसमें लाल और हल्के पीले बलुआ पत्थरों की इस्तमाल किया गया है. यह इमारत दुनिया की सबसे उंची इमारतों में से एक है. इसकी ऊंचाई 72.5 मीटर (237.86 फीट) है और इसमें कुल 379 सीढ़िया हैं. आधार पर इसका व्यास 14.3 मीटर और टॉप पर केवल 2.7 मीटर है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.