Mental Health को दुरुस्त रखने के लिए क्या तरीके अपनाए

1161

हम आपने शरीर की बाहरी ख़ूबसूरती के बारे में तो बहुत सोचते है और उससे दुरुस्त रखने के लिए कई जतन भी करते है। लेकिन आपकी मानसिक स्थिति का क्या? मानसिक तोर पर आप कैसे मजबूत बन सकते है। अगर आप मानसिक रूप से खुद को स्वस्थ महसूस नहीं कर रहे हैं, तो आप खुद को परेशान और चिंताओं में घिरा हुआ पाएंगे। आपको सेल्फ डाउट होगा। आप सहज महसूस करेंगे। सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है खुद से प्यार करना और खुद को समझना। हम दूसरों की निगाहों से खुद को आंक नहीं सकते। हमे कभी खुद की तुलना दुसरो से नहीं करनी चाहिए। आपकी मेन्टल हेल्थ भी बहुत जरुरी है। आपको अपने दिनचर्य में योग को जरूर शामिल करना चाहिए। यह आपको सेहतमंद जिंदगी देने में बहुत मददगार साबित होगा।

2 061420074404 061520120350 -

नियमित योग करने से आपका मूड भी फ्रेश रहेगा। आप सकारात्मक जीवन व्यतीत कर पाएंगे। जीवन में आईं मुश्किलों से निपटने की शक्ति प्रदान करेगा। अगर जीवन में आगे बढ़ना है तो सकारात्मक रहना काफी जरूरी है। अगर आप नियमित रूप से योग करते हैं, तो आप तनाव से दूर रहेंगे और छोटी छोटी बातें आपको प्रभवित नहीं कर पायेगी। हर किसी के जीवन में परेशानियां हैं लेकिन इससे सामने कैसे करे उसकी क्षमता आपके मष्तिक में होती है। खुद के अच्छे साथी बने। लोगो से बात करे। कोई एक्टिविटी करे जैसे डांस ,म्यूजिक इत्यादि।

यह भी पढ़ें: कोरोना वायरस संक्रमित व्यक्ति का न्यूनतम तापमान कितना डिग्री सेंटीग्रेड होता है ?

11 555 061520120350 -

खुशहाल जीवन जीने के लिए मानसिक शांति बहुत जरुरी है। जिसमें योग एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। अगर आप नियमित रूप से रोज़ सुबह उठकर अनुलोम-विलोम का अभ्यास करते हैं तो आप मूड फ्रेश रहेगा और आप ऊर्जा से भरे रहेंगे। इससे आपकी मेन्टल हेल्थ काफी बेहतर रहेगी।