रामायण युद्ध के बाद भगवान श्री राम का वनवास कितना बचा था

1692
IMAGE SOURCE :GOOGLE
IMAGE SOURCE :GOOGLE

रामायण युद्ध के बाद भगवान श्री राम का वनवास कितना बचा था

रामायण महाकाव्य की कहानी से हम सब वाकिफ है। राम सीता, और लक्ष्मण ने 14 वर्षों के लिए वनवास कटा था। और जब श्री राम रावण का वध कर अयोध्या लौटे थे , तो वो दिन अयोध्या में दिवाली के त्यौहार में मनाया गया था। राक्षसों के राजा रावण को हराकर वापस अपने राज्य लौटे थे l

हम में से अधिकांश लोगों को पता है कि राम, लक्ष्मण और सीता ने कई साल वन में बिताए थे, जिस वन में राम, सीता और लक्ष्मण ने अपना वनवास बिताया था वो वन दंडकारण्य के नाम से जाना जाता है। यह वन लगभग 35,600 वर्ग मील में फैला हुआ था जिसमें वर्तमान छत्तीसगढ़, उड़ीसा, महाराष्ट्र और आंध्रप्रदेश के कुछ हिस्से शामिल थे l उस समय यह वन सबसे भयंकर राक्षसों का घर माना जाता थाl

bbb 4397429 m -

आपको बताना चाहेंगे कि रामायण युद्ध के बाद भगवान राम का वनवास कितना बचा था? तो श्री भगवन ने पूरे 14 साल अपना वनवास कटा था , जिस दिन श्री राम ने रावण का वध किया था वो दिन दशहरा के रूप में मनाया जाता है।

Jai shreeram -

वाल्मीकि रामायण के जिस समय भगवान राम वनवास गए, उस समय उनकी आयु लगभग 26 वर्ष तथा सीता की आयु 18 वर्ष की थी।राजा दशरथ श्रीराम को वनवास नहीं भेजना चाहते थे, लेकिन वे वचनबद्ध थे। जब श्रीराम को रोकने का कोई उपाय नहीं सूझा तो उन्होंने श्रीराम से यह भी कह दिया कि तुम मुझे बंदी बनाकर स्वयं राजा बन जाओ।

यह भी पढ़ें : क्या सच में राजीव गांधी की सलाह की वजह से रामानंद सागर की रामायण बनी

रामायण से जोड़ी बहुत से ऐसे किस्से है जो आपको काफी ही रोचक लगेंगे और आपको दिन -प्रति दिन की परेशानियों का सामना करने का साहस भी देंगे। लंकेश रावण महाज्ञानी, महापंडित था. उसका राज्य, धन – वैभव, का घमंड उसके ही साम्राज्य को ले डूबा , उसे इतना भीषण संहार देखना पड़ा और उसे भगवान विष्णु के अवतार प्रभु श्री राम ने मृत्यु दंड दिया।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.