केले के फल में कितना प्रोटीन होता है ?

2904
केले के फल में कितना प्रोटीन होता है How much protein is in a banana fruit
केले के फल में कितना प्रोटीन होता है How much protein is in a banana fruit

केले के फल में कितना प्रोटीन होता है ? ( How much protein is in a banana fruit? )

केला एक ऐसा फल है, जो आपको हर मौसम में तथा हर जगह आसानी से मिल जाता है. जिसको लगभग सभी लोगों ने खाया भी होगा. लेकिन कुछ लोग सेहत के प्रति बहुत सतर्क होते हैं. वो कोई भी फल खाने से पहले यह जानते हैं कि इसके खाने से हमारे शरीर को कितने पौषक तत्वों की प्राप्ति होगी. इसकी कारण लोगों के मन में सवाल होता है कि केले के फल में कितनी मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है. अगर आपके मन में भी यहीं सवाल है , तो इस पोस्ट में आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा.

download 4 -
केले

केले के फल में प्रोटीन की मात्रा-

केले में पाए जाने वाले प्रोटीन की बात करें, तो एक मध्यम आकार के केले में लगभग 1 ग्राम से 1.3 ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसके अलावा वसा 0.4 ग्राम, कार्ब्स 27 ग्राम, फाइबर 3 ग्राम और 26 फीसदी विटामिन B6 पाया जाता है. पोषक तत्वों से भरपूर होने के कारण ही यह हमारे शरीर के लिए बहुत लाभदायक सिद्ध होता है. आमतौर पर आपने देखा भी होगा कि जिम करने वाले या शारीरिक मेहनत करने वालों को केले के सेवन की सलाह दी जाती है.

download 2 -
केले

केले के फल के सेवन के फायदे-

केले से हमारे शरीर में अनेंक फायदे होते हैं. भूख की वजह से होने वाली थकान में केला हमारे शरीर को तुरंत ऊर्जा प्रधान करता है. इसके आलावा आंतों से जुड़ी हुई कई समस्याओं के लिए यह वरदान सिद्ध होता है. यह आंतो में आई सूजन के साथ साथ उनकी सफाई भी करता है. इसके प्रयोग से खून भी साफ होता है. नियमित रूप से केले का सेवन करने से हमारा वजह भी बढ़ जाता है. नियमित रूप से शारीरिक गतिविधि करने वाले या जिम में जाने वाले केले को वजह बढ़ाने के लिए तथा ऊर्जा बढाने के लिए नियमित तौर पर खाते हैं.

यह भी पढ़ें: प्रेगनेंसी में प्रोटीन के लिए क्या खाना चाहिए ?

केले में कई तरह के पौषक तत्व पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक हैं. जिनके प्रयोग से हमारे शरीर को ताकत मिलती है तथा इम्युनिटी सिस्टम भी मजबूत होता है.

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.