उत्तर प्रदेश पुलिस के Exam में कैसे सवाल आते हैं ?

398
उत्तरप्रदेश पुलिस
उत्तरप्रदेश पुलिस

अगर आप भी उत्तरप्रदेश पुलिस में भर्ती होकर राज्य की न्याय व्यवस्था को संभालने में योगदान देना चाहते हैं. तो उसके लिए सबसे बड़ी बाधा Exam पास करने की होती है. जिसको पास किए बिना आप उत्तरप्रदेश पुलिस में भर्ती नहीं हो सकते हैं. आज के समय में प्रतियोगिता बहुत बढ़ गई है. ऐसे समय में पेपर को पास करने से पहले यह जानना और भी जरूरी हो जाता है कि पेपर में क्या आता है तथा यह किसी लेवल का आता है.

up police 1546672866 -
उत्तर प्रदेश पुलिस

बिना तैयारी के जैसे कोई युद्ध नहीं जीता जा सकता ठीक वैसे ही जब तक पेपर से पहले आपको उसके पैटर्न और स्तर का नहीं पता आपके लिए पेपर पास करना मुश्किल ही नहीं एक तरह से असंभव हो सकता है. अगर उत्तर प्रदेश पुलिस के Exam पैटर्न की बात करें तो इसमें 150 सवाल पूछे जाते हैं. प्रत्येक सवाल 2 अंको का होता है. परीक्षा में 300 अंक का प्रश्न पत्र होगा ! तथा परीक्षा की अवधि 2:00 घंटे रहेगी. प्रत्येक प्रश्न के लिए 2 अंक निर्धारित है. गलत उत्तर का ऋणात्मक अंक 0.5 अंक काटा जायेगा. UP Police Constable Syllabus 2021 में सभी प्रश्न बहुविकल्पीय रहेंगे. जिनके चार विकल्प रहेंगे. एक विकल्प सही रहेगा.

647283 up -
उत्तर प्रदेश पुलिस

सामान्य हिंदी से संबंधित 37 सवाल, सामान्य ज्ञान से संबंधित 38 सवाल,  संख्यात्मक क्षमता परीक्षा से संबंधित 37 सवाल , मानसिक क्षमता, बुद्धि-परीक्षा, तर्क का परीक्षण से संबंधित 37 सवाल लिखित परीक्षा में पूछे जाते हैं. लिखित परीक्षा पास होने के बाद शारीरिक दक्षता परीक्षा , मेडिकल परीक्षा तथा डाँक्यूमेट चैक किए जाते हैं.

यह भी पढ़ें: उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा गांव कौन सा है?

अगर उत्तरप्रदेश पुलिस के सवालों को गहराई से समझना चाहते हैं, तो Exam के स्तर की बात है, तो वही इतना कठिन नहीं होता. 12 स्तर तक के ही सवाल इस परीक्षा में पूछे जाते हैं. उसके लिए आपको उसके पिछले साल के प्रश्न पत्रो का गहन अध्ययन करना चाहिए.