कोरोना के कारण क्या है Real Estates का हाल?

692

चीन से निकला घातक वायरस कोरोना ने पूरी दुनिया में तबाही मचा राखी है , इस घातक वायरस के कारण दुनियाभर में लॉकडाउन जैसे कड़े नियम लागु किये गए ताकि इस वायरस का संक्रमण न फैले और इस वायरस से रिकवर होने की दवा और वैक्सीन पर काम किया जा सके और कोरोना संकर्मित लोगो को जल्द से जल्द ठीक कर दिया जाए। इसके कारण बहुत से लोगो की आया , रोजमर्रा पर भी काफी बुरा प्रभाव पड़ा। लोगो को अपना काम छोड़ आपने गांव की तरफ प्रस्थान करना पड़ा। कोरोना वायरस के कारण एंटरटेनमेंट , टूर्स एंड ट्रेवल , कंस्ट्रक्शन, एयरलाइन्स , रियल स्टेट काफी हद तक प्रभवित हुआ। आपको बताना चाहेंगे की कोरोना काल का असर रियल स्टेट सेक्टर पर कैसे रहा।

download 1 -

कोरोना महामारी के कारण रियल एस्टेट सेक्टर का संकट और बढ़ गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक कोरोना वायरस संक्रमण के कारण इस साल देश के सात बड़े शहरों में घरों की बिक्री में 35 प्रतिशत की गिरावट आ सकती है। कंपनी ने एक रिपोर्ट में कहा कि व्यावसायिक संपत्तियों की बिक्री पर भी इसका बड़ा असर देखने को मिल सकता है। साथ ही आपको यह भी बताना चाहेंगे की देश इस महामारी से उबरने की कोशिश जोरो पर है। जब कोरोना काल थमेगा तो घर खरीदारों के लिए यह एक शानदार मौका हो सकता है। रिजर्व बैंक ने हाल ही में रीपो रेट में 75 बेसिस पॉइंट्स की कटौती की है। कई बैंक इसका फायदा ग्राहकों तक पहुंचा सकता है। आने वाले दिनों में आरबीआई इसमें और कटौती करेगा जिससे होम लोन काफी सस्ता हो जाएगा।

यह भी पढ़े: कोरोना वायरस क्या वाक़ई जून-जुलाई में भारत में तबाही मचाने वाला है ?

आपकी अधिक जानकारी के लिए बता दे की कोरोना वायरस के कारन लॉक डाउन में कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिए भारत में करीब 2 महीने के लिए आवश्यक वस्तुओं के अलावा हर तरह का कारोबार और उत्पाद बंद था। विशेषज्ञों के मुताबिक देश में अनलॉक के आदेश से निवेशकों, डेवलपर्स, कर्मचारियों और होमबॉयर्स के लिए राहत का संकेत होगा। यह महत्वपूर्ण नकदी प्रवाह सुनिश्चित करने के लिए बाध्य है, खासकर उन परियोजनाओं के लिए जो पूर्ण होने के करीब हैं, और आगे निवेश क्षमता को अनलॉक करेंगे।

Real Estate -

यह माना जाता है कि बड़े निवेश पैमानों वाली निर्माण परियोजनाएं सबसे पहले गतिविधियों की बहाली का गवाह बनेंगी। जो साइटें पूर्ण होने के करीब हैं, उन पर बहुत ध्यान दिया जाएगा क्योंकि डेवलपर्स इन परियोजनाओं को सौंपना चाहेंगे, साथ ही साथ सकारात्मक नकदी प्रवाह भी पैदा करेंगे। इसके अलावा, जो परियोजनाएं सरकार द्वारा समर्थित हैं और जनता के हित में हैं वे स्टार्ट नोट करने के लिए बाध्य हैं। इसके अतिरिक्त, सभी प्रयास उन परियोजनाओं को पूरा करने पर ध्यान केंद्रित करेंगे जिनकी 2020 की समय सीमा है। वही कुछ ऐसे भी छोटे property dealer जिनका काम कोरोना के कारण प्रभवित नहीं हुआ, और फ्लैट्स, की बुकिंग उसी तरह रही जैसे पहले थी।