शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे की जानी चाहिए?

668

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल कैसे की जानी चाहिए?(sharirik aur manshik swasthya ki dekhbhal kaise ki jaani chahiye)

मानसिक स्वास्थ्य सभी के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण के लिए आवश्यक है, और मानसिक बीमारियां सामान्य और उपचार योग्य हैं। हम जो कुछ भी करते हैं उसका मानसिक रूप से हम पर बहुत अधिक प्रभाव पड़ता है – अपने शारीरिक स्वास्थ्य और मानसिक स्वास्थ्य दोनों पर ध्यान देना महत्वपूर्ण है, जो आपको समग्र स्वास्थ्य प्राप्त करने में मदद कर सकता है और आपको ठीक होने के मार्ग पर स्थापित कर सकता है।

एक स्वस्थ जीवन शैली मानसिक स्वास्थ्य की स्थिति जैसे अवसाद और चिंता, साथ ही हृदय रोग, मधुमेह, मोटापा और अन्य पुरानी स्वास्थ्य समस्याओं की शुरुआत या बिगड़ने को रोकने में मदद कर सकती है। यह लोगों को इन स्थितियों से उबरने में भी बड़ी भूमिका निभा सकता है। अपने शरीर की अच्छी देखभाल करना मानसिक स्वास्थ्य के पहले चरण चार के दृष्टिकोण का हिस्सा है।

तनाव को प्रबंधित करना, पर्याप्त नींद लेना, सक्रिय रहना और स्वस्थ भोजन करना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य और तंदुरुस्ती को बेहतर बनाने के लिए महत्वपूर्ण कदम हैं। आरंभ करने में आपकी सहायता के लिए अधिक जानकारी, तथ्य पत्रक और कार्यपत्रकों के लिए पढ़ें।

शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य

swasth nonfeee -

यदि आप एक स्वस्थ जीवन शैली जीने के लिए कदम उठा रहे हैं, लेकिन फिर भी ऐसा महसूस कर रहे हैं कि आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से जूझ रहे हैं, तो हमारी ऑनलाइन मानसिक स्वास्थ्य जांच करें। यह मुफ़्त, गोपनीय और गुमनाम है। एक बार जब आप अपने परिणाम प्राप्त कर लेंगे, तो हम आपको जानकारी देंगे और बेहतर महसूस करने के लिए टूल और संसाधन खोजने में आपकी सहायता करेंगे।

तनाव
किसी को भी तनावग्रस्त होना पसंद नहीं है – खासकर जब हम जानते हैं कि इसे खराब स्वास्थ्य से जोड़ा जा सकता है। अपने तनाव को प्रबंधित करना सीखना आपके शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर बड़े सकारात्मक प्रभाव के साथ एक छोटा सा बदलाव हो सकता है।

स्वास्थ्य की देखभाल

swasthya nunn -

नींद
आपका शारीरिक और भावनात्मक स्वास्थ्य इस बात पर निर्भर करता है कि आप कितने आराम से हैं। एक स्वस्थ मन और शरीर के लिए नींद मौलिक है – रात की अच्छी नींद लेने से आपके समग्र स्वास्थ्य में भारी अंतर आ सकता है।

व्यायाम
सक्रिय रहना आपके स्वास्थ्य के कई पहलुओं को लाभ पहुंचा सकता है और यहां तक ​​कि शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य लक्षणों को बिगड़ने से भी रोक सकता है। यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका शरीर और आपका दिमाग स्वस्थ है, रोजाना शारीरिक गतिविधि को शामिल करना महत्वपूर्ण है।

आहार
आपके द्वारा खाए जाने वाले भोजन की गुणवत्ता आपके संपूर्ण शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर सकती है। पौष्टिक आहार खाने से स्वस्थ जीवन शैली प्राप्त करने की दिशा में एक लंबा रास्ता तय किया जा सकता है।

Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं सामान्य जानकारी पर आधारित हैं. News4social इनकी पुष्टि नहीं करता है. यह खबर इंटरनेट से ली गयी है। इन पर अमल करने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से संपर्क करें।

यह भी पढ़े:गुरु गोरखनाथ ने कौन से धर्म का प्रचार किया?

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.