मोदी सरकार का Skill India Mission कैसे पहुंचा रहा है देश के youth को फायदा?

606

भारत सरकार द्वारा कई ऐसे स्कीम को लाया गया जिससे भारत के युवा वर्ग को फायदे पहुंचे, जिससे भारतीय युवा के कई तरह की स्किल्स से लैस हो सके। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 15 जुलाई 2015 को SKILL INDIA MISSION लॉन्च किया गया था। जिसका मकसद था की 2022 तक भारत में 40 करोड़ से अधिक लोग विभिन्न कौशलों में प्रशिक्षित हो जाए।

सबसे पहले आपको यह बताना चाहेंगे की आखिर देश का युवा कैसे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा लॉन्च किए गए इस स्कीम से कैसे फायदा पहुंचा रहा है। इस स्कीम के तहत कंस्ट्रक्शन, इलेक्ट्रॉनिक्स और हार्डवेयर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर, फिटिंग, हैंडीक्रॉफ्ट, जेम्स व ज्वेलरी और लेदर टेक्नोलॉजी के साथ-साथ करीब 40 तकनीकी कोर्स है। इनमें लोगों को प्रशिक्षित कर नौकरी या व्यवसाय शुरू करने योग्य बनाया जाता है।

Screen Shot 2020 03 19 at 8.07.12 PM e1584631647239 696x394 1 -

आपको बता दे की इस स्कीम का फायदा उठा कर लोगो को काफी लाभ मिल रहा है। इससे कौशल भारत केंद्र सरकार की एक पहल है जो युवाओं को कौशल के साथ सशक्त बनाने के लिए शुरू की गई थी, जो उन्हें अपने काम के माहौल में अधिक रोजगारपरक बनाती है।

skill -

इस स्कीम की मदद से भारत में कौशल विकास को पूरा करना है जो उद्योग की जरूरतों के अनुरूप हो, इस स्कीम का लाभ कौशल भारत सीधी ऑनलाइन प्रक्रिया शामिल है और आप ट्रेनर या उम्मीदवार के रूप में खुद को नामांकन करवा सकते है। स्किल इंडिया योजना एक स्मार्ट पहल है जो पूरे देश के विकास की दिशा में काम करती है। इस स्कीम का फायदा उठाकर युवा खुद को कई स्किल्स में निपूर्ण कर सकता है।

यह भी पढ़ें :क्या सर्दियों में कोरोना का विकराल रूप आएगा सामने?