संक्रमित इंसान में कोरोना वायरस के लक्षण ना दिखना, इसका सबसे खतरनाक पहलू

385
कोरोना वायरस
कोरोना वायरस
संक्रमित इंसान में कोरोना वायरस के लक्षण ना दिखना, इसका सबसे खतरनाक पहलू

चीन के वुहान शहर से शुरू होकर कोरोना वायरस लगभग पूरी दुनिया में फैल चुका है. लाखों कि संख्या में लोग संक्रमित हो चुके हैं तथा हजारो की संख्या में लोगों की मौत हो रही है. इस महामारी की सबसे बड़ी समस्या ये है कि यह एक दूसरे के संपर्क में आने से फैलती है. जो भी व्यक्ति संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में आ जाता है, उसको भी यह बीमारी हो जाती है. अभी तक इसके लिए कोई टीका या दवा भी उपलब्ध नहीं है. जिसके कारण इसका भयंकर रूप हमारे सामने आ रहा है.

कोरोना वायरस के संक्रमित इंसान

हम कोरोना वायरस के सबसे खतरनाक पहलू यह है कि जरूरी नहीं कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित हो तो उसमें इसके लक्षण दिखाई दें. काफी रिपोर्ट में सामने आया है कि कुछ लोगों में इसके लक्षण दिखाई नहीं देते. लेकिन ऐसे लोगों से और लोग संक्रमित हो सकते हैं. जो इसका सबसे खतरनाक पहलू है.

कोरोना वायरस के

अमेरिका की सेंटर्स फारॅ डिसीज कंट्रोल(CDC) के निदेशक ने कहा है कि कोरोना वायरस की चपेट में आए लगभग 25 फीसदी लोगों में इसके लक्षण दिखाई नहीं देते. ऐसे लोगों के कारण ही इस बीमारी के बारे में पता लगाने में बहुत समस्या आती है.

यह भी पढ़ें: क्या डेटॉल हैंड वॉश व डेटॉल लिक्विड कोरोना वायरस को खत्म करता है ?

CNN ने आइसलैंड की रिपोर्ट के हवाले से लिखा कि वहां कोरोना संक्रमित पाए गए लोगों में से लगभग 50 फीसदी लोग को खुद ही नहीं पता था कि वे कोरोना वायरस से संक्रमित हो गए हैं क्योकि उनमें इस तरह के कोई लक्षण ही दिखाई नहीं दिए. हांगकोंग की एक रिसर्च टीम ने भी कहा है कि चीन में 20 से 40 फीसदी लोगों में इसके लक्षण दिखाई देने से पहले ही दूसरे लोग इनसे संक्रमित हो गए.

इस कारण यह बीमारी और भी खतरनाक साबित हो रही है. हमें इसके गंभीरता को समझते हुए जो लोग स्वस्थ दिखते हैं, उनसे भी उचित दूरी बनाकर सरकार लाकॅडाउन में दिए गए निर्देशों का पालन करना चाहिए.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.