अगर आते हैं खर्राटे तो इन चीज़ों को खाने से बचें, खर्राटा हो जायेगा छूमंतर

986
Snoring Problems
Snoring Problems

जैसे-जैसे आप जीवन में बूढ़े होते जाते हैं, आपको एहसास होता है कि नींद किसी भी चीज़ से ज्यादा कीमती है! आप इस चीज़ को कई बार अनुभव भी कर चुके होंगे, लेकिन क्या होगा यदि आपका साथी आपके नींद के इस अनुभव को बर्बाद कर देता है, हमें यकीन है कि आप नाराज हो जाएंगे। खर्राटे लेना एक तरह से बहुत ही चिड़चिड़ा करने वाला होता है। ज्यादातर लोगों को लगता है कि इसे आसानी से ठीक नहीं किया जा सकता है। इसलिए, ज्यादातर मामलों में वे या तो इसके साथ रहना सीखते हैं या कई तरह के उपचार के लिए यहाँ वहां भटकते हैं। लेकिन क्या हो अगर आप अपने दिनभर की खाने वाली कुछ चीज़ों में परहेज करके और उनमे कुछ कमी करके खर्राटे की समस्या को कम कर सकते हैं। आइये जानते हैं क्या है वो तरीके-

खर्राटे क्या है?

खर्राटे एक स्वास्थ्य स्थिति है, जो हमारे गले में ढीले ऊतकों को कंपन करने वाले वायुप्रवाह के कारण होता है। यह एक नींद चक्र के विभिन्न चरणों पर निर्भर करता है और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में भिन्न होता है। इन चरणों के दौरान, हमारे गले में ऊतक और मांसपेशियां इतनी ढीली होती हैं कि हमारे नाक के मार्ग संकुचित हो जाते हैं। जब हम घरघराहट का उत्पादन करना शुरू करते हैं, और कर्कश लगता है जो हमारे आसपास के लोगों को परेशान करता है।

जो भोजन हम करते हैं उनमे से भी हमें कुछ खर्राटे की तरह ले जाते हैं। कुछ खाद्य पदार्थ अक्सर गले की मांसपेशियों को ढीला कर सकते हैं, जो खर्राटे का कारण बनते हैं। ये गले में कुछ सूजन पैदा कर सकते हैं और बलगम बढ़ा सकते हैं। इसलिए, आप जो खाते हैं वह वास्तव में आपकी स्वास्थ्य स्थिति को तय कर सकता है।

सोने से पहले इन चीज़ों को नहीं खाना चाहिए

Snoring 1 -

गेहूं

बिस्तर पर जाने से पहले पिसे हुए गेहूं की कोई चीज़ नहीं खानी चाहिए। पिसा गेहूं स्वास्थ्य के लिए अच्छा नहीं है क्योंकि यह सूजन का कारण बनता है और बलगम उत्पादन का कारण बनने वाले अणुओं को बढ़ावा देता है, जो आपके नासिका मार्ग को प्रतिबंधित करता है और इससे खर्राटा बढ़ता है।

चीनी

हम सभी जानते हैं कि चीनी स्वास्थ्य के लिए अच्छी नहीं होती है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि रात में शक्कर युक्त पेय पीना या शक्कर युक्त भोजन करना आपके ज़ोर से खर्राटों का मुख्य कारण हो सकता है। खैर, यह सच है कि संसाधित चीनी गले के ऊतकों को खराब कर सकती है और खर्राटों का कारण बन सकती है क्योंकि यह कफ के प्राकृतिक उत्पादन को बढ़ाता है और आपके नाक मार्ग को रोकती है। यह साइटोकिन्स के उत्पादन को और बढ़ाता है जिससे सूजन हो जाती है। इसलिए, खर्राटों से बचने के लिए चीनी को सोने से पहले नहीं खाना चाहिए।

हाई-फैट मीट

मीट में वसा के साथ-साथ प्रोटीन भी अधिक होता है जो सूजन को बढ़ाता है और संतृप्त वसा के स्तर को बढ़ाता है, जिससे आगे चलकर खर्राटे आते हैं। इसलिए, कम वसा और लो फैट मांस का चयन स्वस्थ रहने और खर्राटों को कम करने का तरीका है।

डेयरी उत्पाद

सोने से पहले दूध पीना एक सदियों पुरानी प्रथा है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि डेयरी उत्पाद वास्तव में आपके खर्राटों को बढ़ा सकते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि सोने से पहले दूध पीने से शरीर में बलगम का उत्पादन बढ़ सकता है, जिससे खर्राटे बढ़ जाते हैं।