क्रेडिट स्कोर कम हो तो लोन कैसे लें ?

230
क्रेडिट स्कोर कम हो तो लोन कैसे लें ?
क्रेडिट स्कोर कम हो तो लोन कैसे लें ?

क्रेडिट स्कोर कम हो तो लोन कैसे लें ? ( How to get loan if credit score is low ? )

वर्तमान समय में हमारे लिए लोन का बहुत अधिक महत्व होता है. इस दौर में घर बनाने , कार लेने या कोई भी कीमती सामान खरीदने पर उसके लिए लोन लेना पड़ता है. लेकिन आपने सुना होगा कि जब बैंक लोन देता है, तो उसके लिए हमारे क्रेडिट स्कोर का अच्छा होना बहुत जरूरी है. लेकिन मान लिजिए किसी कारण से बैंक के साथ हमारे पहले के व्यवहार की वजह से हमारा क्रेडिट स्कोर कम हो जाता है. ऐसे में हमें लोन लेने की आवश्यकता पड़ती हैं, तो क्या करें. अगर आपके मन में भी ऐसा ही सवाल है, तो इस पोस्ट में इसी सवाल का जवाब जानते हैं.

images 10 18 -
क्रेडिट स्कोर

NBFC से ले सकते हैं लोन-

आमतौर पर जब आपका क्रेडिट स्कोर कम होता है, तो बैंकों से आपके लोन लेने की संभावना कम हो जाती है. अगर आप लोन के लिए अप्लाई भी करते हैं, तो वहां से अप्रूव नहीं मिलता है. अगर आपको पैसे की जरूरत है तथा क्रेडिट स्कोर कम है, तो आप NBFC से लोन ले सकते हैं. NBFC की तरफ से कम क्रेडिट स्कोर पर भी आपको लोन मिल सकता है. आप वहां आवेदन कर सकते हैं, लकिन उसकी ब्याज दर अधिक होती हैं.

images 4 -
क्रेडिट स्कोर

इसके अलावा अगर कम क्रेडिट स्कोर के बाद आपको लोन लेना पड़ता है, तो आप ज्वाइंट अकाउंट पर लोन ले सकते हैं. जिससे बैंक को लगता है कि ज्वाइंट अकाउंट में आपके अलावा भी कोई लोन चुका सकता है या फिर आप कोई ऐसे गारंटर के जरिय लोन ले सकते हैं. जिसका क्रेडिट स्कोर बहुत अच्छा हो. आपको इनकी आवश्यकता इसलिए पड़ेगी क्योंकि क्रेडिट स्कोर कम होने का अर्थ होता है कि संस्था की नजरों में आप जोखिम भरे ग्राहक होते हैं. जिनको लोन देने के बाद लोन वापस हो उसकी संभावना कम होती है.

यह भी पढ़ें: अपने CIBIL score को कैसे सुधारें ?

इसके साथ ही अगर आप सैलरी पर काम करते हैं तथा उसके साथ ही आपकी सैलरी बहुत अच्छी है. उसके आधार पर भी आपको लोन मिल सकता है.

Today latest news in hindi के लिए लिए हमे फेसबुक , ट्विटर और इंस्टाग्राम में फॉलो करे | Get all Breaking News in Hindi related to live update of politics News in hindi , sports hindi news , Bollywood Hindi News , technology and education etc.